बिग ब्रेकिंग

सीबीएसई के छात्रों के लिए गुड न्यूज, अब एक सितंबर से पेपरलेस होगा हर काम

Spread the love
मेरठ। स्कूलों से हर तरह के पत्राचार व सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए सीबीएससी अब पूरी तरह से पेपरलेस होने जा रहा है। सीबीएसई ने इस बाबत ई-हरकारा नामक पोर्टल विकसित किया है, जिसमें सभी स्कूल अपने हर तरह की सूचनाएं, शिकायतें, आवेदन, सुझाव आदि संबंधित विभागों व क्षेत्रीय कार्यालय को भेज सकेंगे। सीबीएसई ने सभी स्कूलों से ई-हरकारा पोर्टल का इस्तेमाल अनिवार्य रूप से करने को कहा है। इसके साथ ही यह जानकारी भी दी है कि एक सितंबर से सीबीएससी किसी भी तरह का अफलाइन या ईमेल पत्राचार स्वीकार नहीं करेगा। सभी कार्यवाही ई-हरकारा पोर्टल के जरिए ही होंगे और हर स्कूल को इसका इस्तेमाल करना अनिवार्य होगा।
सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी के अनुसार एफिलेशन यानी मान्यता, एग्जामिनेशन यानी परीक्षा और एकेडमिक आदि से संबंधित हर तरह की कार्रवाई सीबीएसई ने पहले ही अनलाइन कर दी है। कुछ बची खुची व्यवस्था को लकडाउन के दौरान पूरी तरह से अनलाइन कर दिया गया। इसके बाद भी हर तरह के शिकायत व आवेदनों को स्कूल पेपर और ईमेल के जरिए भेज रहे थे। अब इसे भी पूरी तरह से अनलाइन किए जाने के लिए ही ई-हरकारा पोर्टल को विकसित किया गया है। स्कूल अपने लगिन आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल कर इसी पोर्टल पर हर जानकारी मुहैया कराएंगे।
इससे उनके आवेदन व शिकायतें संबंधित विभाग के जिम्मेदार पदाधिकारी के पास पहुंचेंगे। अब तक आवेदनों या शिकायतों पर कोई कार्रवाई न किए जाने की शिकायतें भी मिलती रही है। इसका प्रमुख कारण यही रहा है कि स्कूलों से भेजे जाने वाले पत्राचार पेपर या ई-मेल के जरिए कहीं भी भेजे जा सकते थे जो संबंधित पदाधिकारी तक नहीं पहुंचते थे। सीबीएसई का तर्क है कि व्यवस्था से एक ओर जहां पेपर का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद हो जाएगा, वहीं ई-मेल के जरिए विभागों को पत्र भेजने और उसके उत्तर का इंतजार करने का समय भी बचेगा। पोर्टल के जरिए स्कूल किसी भी विभाग से संबंधित शिकायत उस विभाग तक सीधे पहुंचेगी और उन्हें जवाब भी सीधे मिलेगा। इसमें कम से कम समय लगेगा। पेपर जरा भी खर्च नहीं होगा और कार्रवाई त्वरित सुनिश्चित की जा सकेगी। इससे जहां स्कूलों को भी अपनी बात संबंधित व्यक्ति तक या विभाग तक पहुंचाने में आसानी होगी वहीं, सीबीएसई को भी स्कूलों से सीधे जुड़ने और उनकी समस्याओं व सुझाव या आवेदनों को सीधे देखने, सुनने व निस्तारण करने का अवसर मिलेगा। (एजेंसी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!