कोटद्वार-पौड़ी

नेशनल मीन्स-कम-मैरिट स्कॉलरशिप स्कीम छात्रवृत्ति में राधिका और सोनिया का चयन

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

कोटद्वार। विकास खण्ड एकेश्वर के अन्तर्गत पब्लिक इण्टर कॉलेज सुरखेत से छात्रा कु0 राधिका और कु0 सोनिया का चयन नेशनल मीन्स-कम-मैरिट स्कॉलरशिप स्कीम (एन0एम0एम0एस0एस0) छात्रवृत्ति के लिए तथा छात्र प्रियाँशु नेगी का चयन राज्य योग्यता श्रीदेव सुमन छात्रवृत्ति के लिए हुआ है।
विद्यालय के गणित प्रवक्ता तथा एन0एस0एस0 के गढ़वाल मण्डल कार्यक्रम समन्वयक पुष्कर सिंह नेगी ने जानकारी देते हुए बताया कि विकास खण्ड एकेश्वर से राष्ट्रीय साधन सह-योग्यता छात्रवृत्ति (नेशनल मीन्स-कम-मैरिट स्कॉलरशिप स्कीम) के लिए छ: बच्चों का चयन हुआ है जिनमें से उनके विद्यालय से दो छात्राओं कु0 राधिका और कु0 सोनिया का चयन हुआ है, वहीं एक छात्र प्रियाँशु नेगी का चयन राज्य योग्यता श्रीदेव सुमन छात्रवृत्ति के लिए हुआ है।
उन्होंने बताया कि केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा मई 2008 से प्रारम्भ की गई नेशनल मीन्स-कम-मैरिट स्कॉलरशिप स्कीम (एन0एम0एम0एस0एस0) का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी छात्र-छात्राओं को आठवीं कक्षा में उनके ड्रॉप-आउट को रोकने तथा माध्यमिक स्तर पर उनके अध्ययन को जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए यह छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। नवीं से बारहवीं कक्षा तक अध्ययन करने पर छात्र-छात्राओं को प्रतिवर्ष रू0 12,000/- (एक हजार रू0 प्रति माह) छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। वहीं राज्य योग्यता श्रीदेव सुमन छात्रवृत्ति के लिए चयनित छात्र-छात्राओं को रू0 1,500/- प्रतिमाह की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। छात्रवृत्ति के लिए चयन होने पर विद्यालय के प्रधानाचार्य हीरा सिंह तोमर ने छात्र-छात्राओं और उनके मार्गदर्शक शिक्षक पुष्कर सिंह नेगी तथा दिनेश बिष्ट को बधाई देते हुए इसे विद्यालय की एक उपलब्धि बताया। विद्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में एन0एस0एस0 कार्यक्रम समन्वयक पुष्कर सिंह नेगी ने छात्रवृत्ति के लिए चयनित इन छात्र-छात्राओं को सम्मानित करते हुए उन्हें उज्ज्वल भविष्य की शुभ कामनायें दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!