बिग ब्रेकिंग

नंदाष्टमी मेले में पहुंचे सीएम धामी, बोले- कुमाऊं-गढ़वाल को एकता के सूत्र में बांधता है कोट भ्रामरी मेला

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

बागेश्वर । रंगारंग कार्यक्रमों के साथ सुप्रसिद्घ मां कोट भ्रामरी नंदाष्टमी मेले का आगाज हो गया है। मेले का शुभारंभ प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने किया। कहा कि मेले संस्ति के संरक्षण में सहायक सिद्घ होते हैं। कोट भ्रामरी का मेला ऐतिहासिक, पौराणिक, धार्मिक के साथ-साथ व्यापारिक महत्व का भी है। इस मेले की प्रमुख विशेषता यह है कि यहां कुमाऊं और गढ़वाल की संस्ति का भी एक साथ संगम होता है।
शनिवार को देर सायं कोट भ्रामरी मेले का बतौर मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि यह मेला कुमाऊं और गढ़वाल को एकता के सूत्र में भी बांधता है। उन्होंने कोट भ्रामरी व बैजनाथ मंदिर के इतिहास पर भी प्रकाश डाला। इससे पूर्व मेला समिति ने फूलमाला पहनाकर, शल ओढ़ाकर व स्मृति चिह्न देकर मुख्यमंत्री का जोरदार स्वागत किया। अति विशिष्ट अतिथि सांसद अजय टम्टा ने कहा कि कोट भ्रामरी मेले के संरक्षण के लिए और भी प्रयास किए जायेंगे। अध्यक्षता करते हुए कैबिनेट मंत्री चंदन राम दास ने कहा कि मेलों के संरक्षण के लिए प्रदेश सरकार ठोस प्रयास कर रही है।
मेले के शुभारंभ होते ही भयंकर बारिश हुई। सीएम मंदिर के भीतर बैठे रहे। जिससे मेला स्थल पर अफरातफरी मच गई। बारिश थमने के बाद सीएम ने विभिन्न स्टालों का निरीक्षण किया।
प्रसिद्घ ऐतिहासिक और धार्मिक कोट भ्रामरी मेले का शुभारंभ होने के साथ ही मेले में सांस्तिक कार्यक्रम भी प्रारंभ हो गए हैं। मेले में विभिन्न स्थानों से आए सांस्तिक दलों और कलाकारों ने अनेक कार्यक्रम प्रस्तुत कर श्रोताओं को बांधे रखा। मेला परिसर के सांस्तिक मंच में कार्यक्रम का शुभारंभ कलाकारों ने देवी स्तुति से किया। पंडित दीनदयाल उपाध्याय विद्या मंदिर के बच्चों ने ओ माता सुनंदा तू दैण है जाए़. गीत गाकर माँ नंदा की स्तुति की।
लोक गायक दर्शन फर्सवाण ने देवी वंदना प्रस्तुत की। उन्होंने सभी अतिथियों के स्वागत में स्वागत गीत भी प्रस्तुत किया। इसके बाद मंच लोक गायक प्रहलाद मेहरा, लोक गायिका मीना राणा, गायक गोविंद गिरी गोस्वामी ने मंच संभाला तो दर्शकों ने तालियों की गड़गड़ाहट से उनका स्वागत किया। इसके बाद उन्होंने ऐ जा चौत बैसाखा मेरो मुनस्यारा, नंदा देवी म्यल लागी रौ डंगोली बजारा मा, मेरी सरू वे आदि अनेक गीत प्रस्तुत कर दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया।
स्थानीय कलाकारों ने भी अनेक लोकगीत प्रस्तुत कर दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। इस दौरान मेलाध्यक्ष हेमा बिष्ट, उपाध्यक्ष बलवंत भंडारी, भाजपा जिलाध्यक्ष शिव सिंह बिष्ट, व्यापार संघ के जिलाध्यक्ष बबलू नेगी आदि मौजूद थे। संचालन नंदन अल्मिया और सीएस बड़सीला ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!