Uncategorized

सीएम ने किया एम्स ऋषिकेश में एयर एंबुलेंस हेलीपैड का उद्घाटन

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

आपदा व गंभीर मरीज होंगे एयर लिफ्ट, मिलेगा तत्काल इलाज
देहरादून। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने एयर एंबुलेंस हेलीपैड का उद्घाटन किया। एम्स में हेलीपैड निर्माण से आपदा और सड़क दुर्घटनाओं में गंभीर घायलों को तत्काल उपचार के लिए एयर एंबुलेंस के जरिए एम्स पहुंचाया जा सकेगा।
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि एम्स में हेलीपैड की सुविधा होने से दूर-दराज के क्षेत्रों में आपदाओं के दौरान घायलों और गंभीर बीमार लोगों को तत्काल चिकित्सा सुविधा मिलेगी। प्राकृतिक आपदाओं में तत्काल एयरलिफ्ट करने के लिए एम्स का हेलीपैड काफी हद तक सहायक सिद्ध होगा। सीएम ने कहा कि निदेशक की यह पहल राज्य के लोगों के स्वास्थ्य के मद्देनजर उठाया गया बेहतर कदम है। एम्स में आपदा व दुर्घटनाओं में घायल होने वाले लोगों के उपचार के लिए प्रशिक्षित एयर रेस्क्यू टीम तैनात है। राज्य में सरकार ने राहत एवं बचाव कार्य में दक्ष आपदा मित्र बनाए हैं, जो ऐसे संकट के समय में लोगों को बचाने के लिए अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। सीएम ने बताया कि उत्तराखंड देश का पहला राज्य है जहां आपदा प्रबंधन मंत्रालय पृथक रूप से कार्य कर रहा है। एंबुलेंस के माध्यम से मरीज को ऑपरेशन थियेटर तक पहुंचाने की बेहतर सुविधा एम्स में उपलब्ध है। यह देश का पहला संस्थान है जहां एयर एंबुलेंस से मरीज को तत्काल अस्पताल पहुंचाया जा सकेगा। निदेशक एम्स प्रोफेसर रविकांत ने कहा कि अस्पताल पहुंचने वाले मरीजों को विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। बताया कि संस्थान में इस सुविधा के शुरू होने से उत्तराखंड के लोगों को ट्रामा पेशेंट के साथ साथ ब्रेन स्ट्रोक, हार्ट अटैक, अंग प्रत्यारोपण तथा मातृ मृत्युदर को कम करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कोविड-19 के बारे में बताया कि हमें 2021 तक कोरोना वायरस का सामना करने के लिए तैयार रहने होगा। एम्स के हेली सर्विसेस इंचार्ज डा. मधुर उनियाल ने बताया कि सही मायने में इस सेवा का लाभ राज्यवासियों को तभी मिल पाएगा, जब राज्य के दुर्गम क्षेत्रों में रहने वाले गंभीर मरीजों को तत्काल स्वास्थ्य सुविधा मुहैया करने के लिए इस सेवा से जोड़ा जाए। उन्होंने उम्मीद जताई कि राज्य सरकार इस दिशा में कार्य करेगी। उन्होंने एम्स ऋषिकेश व उत्तराखंड सरकार द्वारा हेली एंबुलेंस व हेलीपैड सेवा शुरू करने के लिए सिविल एविएशन यूनियन ऑफ इंडिया के सचिव प्रदीप कुमार खरोला के सहयोग की सराहना की। इस दौरान एम्स की एयर रेस्क्यू टीम ने आपदा के दौरान घायल को हेलीसेवा से अस्पताल पहुंचाने का मॉकड्रिल कर प्रदर्शन भी किया। इस मौके पर विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल, मेयर अनीता ममगाईं, जीएमवीएन उपाध्यक्ष केके सिंघल, दर्जाधारी करन बोहरा, उपनिदेशक प्रशासन अंशुमन गुप्ता, डीन प्रो. मनोज गुप्ता, डीएचए प्रो. यूबी मिश्रा, एसई अनुराग सिंह, ईई एनपी सिंह, जनसंपर्क अधिकारी हरीश मोहन थपलियाल, लॉ ऑफिसर प्रदीप चंद्र पांडेय आदि मौजूद थे।
ऋषिकेश एम्स में मंगलवार को एम्स की एयर रेस्क्यू टीम ने आपदा के दौरान घायल को हेलीसेवा से अस्पताल पहुंचाने का मॉक ड्रिल भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!