देश-विदेश

जटिल हो रही हैं राष्ट्रीय सुरक्षा चुनौतिया: राजनाथ

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि वैश्विक स्तर पर बदलती भौगोलिक स्थितियों के मद्देनजर भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा चुनौतियां बढ़ रही हैं और जटिल होती जा रही हैं। ऐसी स्थिति में हमें देश के रक्षा उद्योग को सुदृढ़, सक्षम और पूर्णरूप से आत्मनिर्भर बनाना होगा। उनका यह बयान अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे और अन्य देशों में बढ़ती चिंता के बीच आया है।
रक्षा मंत्री ने गुरुवार को इनोवेशन फार डिदेंस एक्सीलेंस (आइडीईएक्स) की पहल श्डिदेंस इंडिया स्टार्टअप चेलेंज 5़0 लांच किया। यह रक्षा क्षेत्र में तकनीकी विकास का मंच है। इसके बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आज पूरी दुनिया में सुरक्षा परिदृश्य बड़ी तेजी से बदल रहा है, इसलिए हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए चुनौतियां बढ़ती और जटिल होती जा रही हैं। वैश्विक भू-राजनीतिक हालात में निरंतर बदलाव हो रहे हैं।
सिंह ने कहा कि तेजी से बदलती मौजूदा सुरक्षा चुनौतियों को देखते हुए भारत को सशस्त्र बलों की जरूरतों को पूरा करने के लिए मजबूत, सक्षम और आत्मनिर्भर रक्षा उद्योग पर ध्यान देना चाहिए। यह आवश्यक है कि हम न केवल मजबूत, आधुनिक और अच्छी तरह से सुसज्जित बलों को तैयार करें, बल्कि अपने रक्षा उद्योग का भी विकास करें, जो समान रूप से मजबूत, सक्षम और सबसे महत्वपूर्ण, पूरी तरह से आत्मनिर्भर हो।
सरकार से हर संभव सहयोग का आश्वासन देते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि मैं निजी क्षेत्र से आगे आने और रक्षा क्षेत्र को मजबूत और आत्मनिर्भर बनाने में योगदान देने का आह्वान करता हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!