बिग ब्रेकिंग

अमेरिका में अब बच्चों पर कोरोना का कहर, ब्राजील में 1,064 और रूस में 791 की मौत, अब बूस्घ्टर डोज देने की तैयारी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

वाशिंगटन, एजेंसी। दुनिया के तमाम मुल्घ्कों में महामारी से होने वाली मौतें थम नहीं रही हैं। अमेरिका में कोरोना एकबार फघ्रि कहर बरपाने लगा है। अमेरिका में चार महीने बाद एक दिन में मरने वालों की संख्या एक हजार को पार कर गई है। रूस में कोरोना से रोज बड़ी संख्घ्या में लोगों की मौत हो रही है। ब्राजील कोरोना की नई लहर की चपेट में है और एकबार फघ्रि वहां एक दिन में एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। न्यूजीलैंड में लकडाउन लगा दिया गया है और नए संक्रमितों के मिलने का सिलसिला जारी है। अमेरिका में कोरोना की चौथी लहर में बच्चे तेजी से संक्रमण का शिकार हो रहे हैं। अब अस्पतालों में भी गंभीर मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। अमेरिका के पीडियाट्रिक्स एंड चिल्ड्रंस हास्पीटल सोसायटी के अनुसार जून के अंत से 12 अगस्त तक 1 लाख 21 हजार बच्चे कोरोना संक्रमित हुए हैं। महामारी शुरू होने से अब तक 4 लाख 41 हजार बच्चे कोरोना के शिकार हुए हैं। यहां 12 साल से नीचे के बच्चों के लिए अभी वैक्सीन नहीं है।
अमेरिका में डेल्टा वैरिएंट के कारण चल रही चौथी लहर में गंभीर मरीजों की संख्या बढ़ने के कारण अस्पतालों में फिर भीड़ होने लगी है। कैलिफोर्निया और न्यूयार्क सहित आठ राज्यों के अस्पतालों में मरीजों का दबाव ज्यादा बढ़ गया है। महामारी पर काबू पाने के लिए वैक्सीन लगाने का काम तेजी से किया जा रहा है। यहां 59 फीसद लोगों को वैक्सीन की एक खुराक दे दी गई है।
एपी के अनुसार, अमेरिका ने 150 देशों के नेताओं से आग्रह किया है कि वह न्यूयार्क में कोरोना संक्रमण को देखते हुए अगले महीने होने जा रही संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की बैठक में भाग लेने न आएं और वर्चुअल बैठक करें। अमेरिका ने बैठक में व्यक्तिगत रूप से शामिल न होने के संबंध में एक पत्र 192 देशों को भेजा है। इस पत्र में कहा है कि वह अपना संबोधन वीडियो के माध्यम से करें। इससे न्यूयार्क में संक्रमण रोकने में मदद मिलेगी।
रूस में कोरोना का कहर जारी है। रूस में बीते 24 घंटे में कोरोना से 791 लोगों की मौत हो गई जबकि संक्रमण के 21,058 नए केस सामने आए। मास्घ्को में हालात खराब हैं। वहां एक दिन में 2,142 नए मामले सामने आए। रूसी अधिकारियों का कहना है कि लगातार हो रही बड़ी संख्घ्या में मौतों के पीटे कोरोना का डेल्घ्टा वैरिएंट जिम्घ्मेदार है।
ब्राजील में कोरोना की नई लहर कहर बरपा रही है। ब्राजील में बीते 24 घंटे में 1,064 लोगों की मौत हो गई है जबकि संक्रमण के 41,714 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही ब्राजील में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 20,457,897 हो गया है। ब्राजील में कोरोना महामारी से मरने वालों की संख्घ्या बढ़कर 571,662 हो गई है। एक दिन पहले बुधवार को ब्राजील में महामारी से 1,106 लोगों की मौत हो गई थी।
आस्ट्रेलिया में कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। आस्ट्रेलिया के सबसे अधिक जनसंख्या वाले सूबे न्यू साउथ वेल्स में रिकार्ड 681 नए मामले सामने आए हैं। वहीं विक्टोरिया में 50 से अधिक नए केस सामने आए हैं। संक्रमण की रोकथाम के लिए मेलबर्न में लाकडाउन चल रहा है।
जन्स हपकिन्स यूनिवर्सिटी की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 20़92 करोड़ को पार कर गया है जबकि महामारी से अब तक 43़9 लाख लोगों की मौत हुई है। यही नहीं अब तक कुल 4़78 अरब लोगों का टीकाकरण भी किया जा चुका है।
न्यूजीलैंड दुनिया का ऐसा मुल्घ्क रहा जहां बीते छह माह में कोरोना का एक भी मरीज नहीं सामने आया था। मंगलवार को एक मरीज के मिलने के बाद बुधवार को यहां छह नए मरीज मिले। न्घ्यूजीलैंड में गुरुवार को कोरोना के 21 नए मामले सामने आए जिससे सरकार की चिंता बढ़ गई है। न्घ्यूजीलैंड में भी मामलों में बढ़ोतरी के पीटे डेल्टा वैरिएंट को जिम्मेदार माना जा रहा है। न्यूजीलैंड की सरकार ने लाकडाउन की घोषणा कर दी है। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक न्यूजीलैंड अब 12 से 15 वर्ष की उम्र के बच्चों को वैक्घ्सीन लगाने की अनुमति देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!