कोरोना संक्रमित पाए जाने पर इंद्रेशनगर व हरिपुर सेलाकुई में लॉकडाउन

Spread the love

देहरादून। जिलाधिकारी डॉ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने अवगत कराया है कि नगर निगम देहरादून क्षेत्रान्तर्गत स्थित 107 इन्द्रेश नगर थाना कोतवाली एवं तहसील विकासनगर क्षेत्रान्तर्गत स्थित हरिपुर सेलाकुई में कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति पाये जाने के फलस्वरूप जनहित में आवश्यक सुरक्षात्मक के उपायों को अपनाते हुए उक्त क्षेंत्रों को लाकडाउन किया गया है। 107 इन्दे्रश नगर थाना कोतवाली का वह हिस्सा जिसके पूरब दिशा में आम रास्ता, पश्चिम दिशा में रबैल डेरी, उत्तर दिशा में सोनू गहलोत का घर तथा दक्षिण दिशा में सुरेश चंचल का घर अवस्थित है को कन्टेंनमेंट जोन घोषित किया गया है।
इसी क्रम में तहसील विकासनगर क्षेत्रान्तर्गत स्थित हरिपुर सेलाकुई का वहा हिस्सा जिसके पूरब दिशा में धीरेन्द्र सिंह के मकान से इलम के घर तक, पश्चिम दिशा में धीरेन्द्र सिंह के मकान से रमेश पण्डित के घर तक, उत्तर दिशा में रमेश पण्डित के घर से प्रदीप के घर तक तथा दक्षिण दिशा में प्रदीप के मकान से इलम के घर तक अवस्थित है को कन्टेंनमेंट जोन घोषित किया है। जिलाधिकारी ने बताया कि कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम हेतु होम क्वारेंटीन किये जाने वाले व्यक्तियों की निगरानी एवं इस विषयक समुचित व प्रभावी अनुश्रवण के लिए मुख्य विकास अधिकारी नितिका खण्डेलवाल को नोडल अधिकारी नामित किया गया है।
आज जनपद के नगर निगम देहरादून क्षेत्रान्तर्गत साप्ताहिक बन्दी के दौरान कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम हेतु मुख्य मार्गों, सार्वजनिक स्थानों, बाजारों, मंडी, शॉपिंग काम्पलेक्स, अस्पताल, एटीएम, आदि स्थानों में सेनिटाइजेशन किया गया। जिलाधिकारी द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुपालन में आज जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में जिला प्रशासन की टीम द्वारा सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न पहनने पर कुल 21 व्यक्तियों के चालान किये गये, जिनमें तहसील सदर क्षेत्रान्तर्गत 7, विकासनगर में 04, चकराता में 10 व्यक्ति शामिल है। इसके अतिरिक्त पुलिस टीम द्वारा जनपद अन्तर्गत सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का उपयोग न करने पर 1511 व्यक्तियों के चालान किये गये। जिला प्रशासन द्वारा आज जनपद के विभिन्न चयनित स्थानों पर अधिकृत 13 मोबाईल वैन के माध्यम से 82 क्विंटल फल-सब्जियों का विक्रय किया गया। दुग्ध विकास विभाग द्वारा जनपद के कन्टेंमेंट जोन क्षेत्रान्तर्गत कुल 57 ली0 दूध विक्रय किया गया। वायुसेवा के माध्यम से जौलीग्रान्ट एयरपोर्ट पर पंहुचे 157 प्रवासी व्यक्तियों को स्वास्थ्य जांच उपरान्त जनपद में क्वारेंटीन किया गया है। इसी प्रकार जनपद के जौलीग्रान्ट एयरपोर्ट से विभिन्न प्रदेशों के 142 व्यक्तियों को गंतव्यों हेतु भेजा गया। विज्ञप्ति जारी किये जाने तक काठगोदाम से देहरादून रेलवे स्टेशन पर 162 व्यक्ति पंहुचे। इसके साथ ही देहरादून रेलवे स्टेशन से दिल्ली हेतु 234 तथा काठगोदाम हेतु 114 व्यक्तिगये। कोविड-19 के संक्रमण के दृष्टिगत जिला आपदा कन्ट्रोलरूम में 22 काल जिनमें सभी काल पास हेतु प्राप्त हुई।

देहरादून जनपद में कोरोना संक्रमितों की संख्या 871 पहुंची
देहरादून। जिलाधिकारी डॉं0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत 75 सैम्पल जाचं हेतु भेजे गये तथा 232 सैम्पल की रिपोर्ट प्राप्त हुए जिनमें 35 व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के फलस्वरूप जनपद में कोरोना पॉजिटिव संक्रमितों की संख्या 871 हो गई है, जिनमें 164 व्यक्ति वर्तमान में उपचाररत् हैं। इसके अतिरिक्त जनपद में आज कुल 432 व्यक्तियों के सैम्पल लिये गये। आशा कार्यकर्तियों द्वारा जनपद देहरादून अन्तर्गत बनाये गये विभिन्न कन्टेंमेंट जोन में व्यक्तियों की सामुदायिक निगरानी का कार्य किया जा रहा है जिसके अन्तर्गत 456 व्यक्तियों का फॉलोअप किया जा चुका है। अन्य राज्यों से जनपद में पंहुचे कुल 1013 व्यक्तियों को स्वास्थ्य परीक्षण के उपरांत क्वारेंटीन किया गया। कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु समस्त मेडिकल स्टोर पर बिना चिकित्सक के परामर्श की पर्ची के सर्दी, खांसी व जुकाम की दवाईयों का विक्रय प्रतिबन्धित किये जाने के उपरान्त समस्त मेडिकल स्टोर स्वामियों द्वारा जनपद में कुल 70 व्यक्तियों को चिकित्सकीय पर्ची के आधार पर सर्दी, खांसी व जुकाम की दवाईयां विक्रय की गयी। आज विभिन्न चिकित्सालयोंध् स्वास्थ्य कार्मिकों को 17 एन-95 मास्क, 205 ट्रिपल लेयर मास्क, 67 सेनिटाइजर, 110 सर्जिकल गलब्स, 330 एग्सामिनेशन गलब्स वितरित किये गये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!