कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण का पहला चरण शनिवार से शुरू

Spread the love

चमोली। कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण का पहला चरण शनिवार से शुरू हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संबोधन के उपरान्त जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटर्स में टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया गया। भारत सरकार व राज्य सरकार के निर्देशानुसार जनपद चमोली में जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया की देख-रेख में जिला अस्पताल गोपेश्वर एवं उप जिला चिकित्सालय कर्णप्रयाग में वैक्सीनेशन कार्यो का शुभारंभ किया गया। इससे पूर्व जिलाधिकारी ने वैक्सीनेशन सेंटर्स में टीकाकरण व्यवस्थाओं का निरीक्षण करते स्वास्थ्य विभाग के नोडल अधिकारियों को भारत सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन का पूरी तरह से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। जिले में पहले दिन 83.96 प्रतिशत हेल्थ वकर्स का टीकाकरण किया गया।
जिलाधिकारी ने जनपद वासियों को टीकाकरण के शुभारंभ पर बधाई व शुभकामनाऐं दी। उन्होने कहा कि प्रथम चरण में हेल्थ केयर वर्करों को टीकाकरण किया जाएगा। जिले में वैक्सीनेशन के लिए सभी तैयारियां पूरी है। टीकाकरण अभियान के सफल संचालन हेतु स्वास्थ्य विभाग की टीम, सैक्टर व जोनल मजिस्टेऊट एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारियों की तैनाती की गई है। सभी केन्द्रो पर एम्बुलेंस आदि की पर्याप्त व्यवस्था रखी गई है। इससे पूर्व जिलाधिकारी ने वैक्सीनेशन सेंटर में कोल्डचेन, कोल्डचेन प्वाइंट से बूथ तक वैक्सीन पहुॅचाने, टीकाकरण, निगरानी कक्ष, प्रतीक्षा कक्ष आदि व्यवस्थाओं का निरीक्षण भी किया।
पहले चरण के वैक्सीनेशन के लिए जनपद चमोली में जिला अस्पताल गोपेश्वर तथा उप जिला अस्पताल कर्णप्रयाग को वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया था। जिला अस्पताल में 70 में से 57 तथा उप जिला चिकित्सालय कर्णप्रयाग में 61 में 53 हेल्थ वकर्स को टीका लगाया गया। जिला अस्पताल गोपेश्वर में सिस्टर इंचार्ज डा0 प्रेमा कुमारी तथा उप जिला चिकित्सालय कर्णप्रयाग में डा0 हरीश थपलियाल सबसे पहले टीका लगवाने वालों में शामिल रहे। जिले के दोनों वैक्सीनेशन सेंटरों पर पहले दिन 131 में से 110 हेल्थ वकर्स ने टीका लगाया। वैक्सीनेशन के बाद वैक्सीन लगाने वालों को केंद्र पर ही बनाए गए निगरानी कक्ष में आधा घंटा तक निगरानी में रखा गया। कोविड टीकाकरण अभियान शुरू होने से पहले वैक्सीनेशन सेंटरों में खास तैयारियां भी की गई थी।
सीएमओ डा0 जीएस राणा ने कहा कि पूरी तैयारियों के साथ वैक्सीनेशन का कार्य शुरू किया गया है। गाइड लाईन के अनुसार टीकाकरण के दौरान मास्क, सामाजिक दूरी व सेनेटाईजर आदि सभी सुरक्षा मानकों का भी विशेष ख्याल रखा जा रहा है। अभी तक किसी प्रकार की समस्या नही हुई है। कहा कि वैक्सीन लगने के उपरांत यदि किसी को कोई समस्या आती है तो वे जिला अस्पताल में एईएफआई सेंटर के टोल फ्री हेल्प लाइन नबंर 1075 व 01372-252187, 7617429778 व जिला आपदा कन्ट्रोल रूम के नम्बर 01372-251437 पर भी सम्पर्क कर सकते है। इस मौके पर एसीएमओ डा0 एमएस खाती, एसीएमओ डा0 उमा रावत सहित स्वास्थ्य विभाग की टीम व सुरक्षा कर्मी मौजूद थे। वही पहली वैक्सीन लगवाने वाले कोरोना वारियर्स ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि उन्हे अच्छा लग रहा है और वैक्सीन लगाने में उन्हें कोई झिझक नहीं हुई। लोगों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है। सबको वैक्सीन अवश्य लगवानी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!