बिग ब्रेकिंग

दिल्ली, यूपी सहित इन राज्यों में लकडाउन

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। देश में बेकाबू हुई कोरोना वायरस की दूसरी लहर का कहर बढ़ता ही जा रहा है। प्रतिदिन नए कोरोना मरीजों और कोविड से मरने वालों की संख्या में भारी बढ़ोतरी दहशत पैदा कर रही है। सोमवार को देश में कोरोना संक्रमण ने अब तक के सभी रिकर्ड ध्वस्त कर दिए। देश में पिछले 24 घंटों में 2़74 लाख से ज्यादा नए कोरोना मरीज मिले हैं और 1,619 से अधिक लोगों की जिंद्गी इस संक्रमण ने लील ली। कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित राज्यों में बेड, वेंटिलेटर, रेमडेसिविर और अक्सीजन की किल्लत हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी।
स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को आंकड़े जारी कर बताया कि देश में बीते 24 घंटों में सर्वाधिक रिकर्ड 2,73,810 नए कोरोना मरीज सामने आए हैं, इसी के साथ देश में संक्रमित मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 1,50,61,919 हो गई है। वहीं बीते 24 घंटों में 1,619 लोगों ने कोरोना की वजह से दम तोड़ दिया, इसी के साथ कोविड से मरने वालों की संख्या 1,78,769 पहुंच गई। महामारी के दस्तक देने से लेकर अब तक एक दिन में मिले नए कोरोना मरीज उत्तर प्रदेश में कोरोना महामारी के कहर को देखते हुए इलाहाबाद हाई कोर्ट ने सोमवार को महत्वपूर्ण आदेश जारी किया है। कोर्ट ने कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित प्रदेश के पांच बड़े शहरों- लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, प्रयागराज और वाराणसी में कंप्लीट लकडाउन लगाने का आदेश दिया है। आदेश के मुताबिक, सोमवार रात से ही लकडाउन प्रभावी हो जाएगा। इसके साथ ही हाई कोर्ट ने राज्य सरकार से प्रदेश में 15 दिनों के लकडाउन पर विचार करने के लिए कहा है। बता दें कि उत्तर प्रदेश में महामारी बेकाबू होने लगा है। राजधानी लखनऊ कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों में से एक है। कोरोना के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इलाहाबाद हाई कोर्ट ने सोमवार को योगी आदित्यनाथ सरकार को आदेश दिया है कि वह 26 अप्रैल तक कोरोना से प्रदेश के पांच सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों प्रयागराज, लखनऊ, वाराणसी, कानपुर और गोरखपुर में 26 अप्रैल तक सभी प्रतिष्ठानों को बंद करे।
दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में हो रही भयावह बढ़ोतरी को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने राजधानी में 6 दिनों का लकडाउन का ऐलान किया है। यह लकडाउन आज रात से 26 अप्रैल की सुबह तक रहेगा। दिल्ली में कोरोना संक्रमण की दर 30 फीसदी तक पहुंच गई है। रविवार को राजधानी में 25462 नए संक्रमित मिले जिसकों देखते हुए सीएम केजरीवाल ने इस लकडाउन का ऐलान किया है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने यह फैसला सोमवार सुबह उपराज्यपाल अनिल बैजल से मीटिंग के बाद लिया है। सीएम ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि आज रात को 10 बजे से अगले सोमवार को सुबह 5 बजे तक 6 दिन के लिए दिल्ली में लकडाउन लगाया जा रहा है। इस दौरान आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी, मेडिकल व्यवस्थाओं की, खाने-पीने की सेवाएं जारी रहेंगी। शादियां भी होंगी, पर 50 लोगों के साथ, उसके लिए अलग से पास दिए जाएंगे।
कोरोना का कहर देखते हुए राजस्थान सरकार ने लकडाउन की अवधि को आगे बढ़ा दिया है। इस बारे में गाइडलाइन जारी कर दी गई है। राजस्थान सरकार ने हाल ही में राज्य में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए नाइट कर्फ्यू का ऐलान कर दिया था। जिसमें राज्य की दुकानें और बाजार शाम 5 बजे बंद होने के आदेश शामिल थे। वहीं शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक कोरोना कर्फ्यू जारी रहने के भी निर्देश थे। यह कर्फ्यू 16 अप्रैल से 30 अप्रैल तक लगाए जाने की बात थी, लेकिन अब राजस्थान में कर्फ्यू की अवधि बढ़ाने का फैसला लिया गया है। जानकारी के मुताबिक अब राजस्थान में 3 मई तक कर्फ्यू की अवधि बढ़ा दी गई है। वहीं 19 अप्रैल को सुबह 5 बजे से 3 मई सुबह 5 बजे तक जन अनुशासन पखवाड़ा के रूप में मनाने के साथ साथ नई गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!