बिग ब्रेकिंग

देश के कई राज्यों में बढ़ी पाबंदियां, पंजाब और सिक्किम ने लगाया नाइट कर्फ्यू

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली,एजेंसी। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच देश में एक बार फिर पिछले साल जैसी ही स्थिति पैदा होने लगी है। 102 दिन बाद पहली बार देश भर में 24 घंटों में 35 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं।महाराष्ट्र, पंजाब, गुजरात, कर्नाटक और तमिलनाडु में कोरोना की तेज हुई रफ्तार ने भी चिंता बढ़ा दी है। महाराष्ट्र में स्थिति अत्यधिक गंभीर होते जा रही है और कई शहरों में सीमित लकडाउन जैसे सख्त कदम उठाने पड़े हैं। गुजरात में बढ़ते मामलों को देखते हुए अहमदाबाद के सभी उद्यान और पार्कों को आज से अगले आदेश तक जनता के लिए बंद कर दिया गया है। पंजाब में नाइट कर्फ्यू अब रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। उधर, नोएडा और गाजियाबाद में धारा 144 लागू कर दी गई है।
मध्य प्रदेश के बड़वानी जिला प्रशासन ने कोविड मामलों में वृद्घि के मद्देनजर जिले में धारा 144 लागू किया है। महाराष्ट्र से आने वाले लोगों को 7 दिवसीय होम क्घ्वारंटिन अनिवार्य रूप से रहने की सलाह दी जाएगी। बिना मास्क पहने पाए जाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।
सिक्किम सरकार ने कोविड पर नियंत्रण के लिए उपाय जारी किया है। आपातकालीन उद्देश्यों को छोड़कर सुबह 10रू30 बजे से सुबह 6 बजे तक वाहनों की कोई आवाजाही नहीं होगी। रेस्तरां, बार, नाइट क्लब, पब, जिम आदि सहित सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठान हर दिन रात 10 बजे तक बंद हो जाएंगे।
पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लुधियाना, जालंधर, पटियाला, मोहाली, अमृतसर, गुरदासपुर, होशियारपुर, कपूरथला और रोपड़ जिलों में नाइट कर्फयू को रात 11 बजे से सुबह 5 बजे के बजाय अब रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू करने का ऐलान किया है। इन सभी जिलों में प्रतिदिन 100 से अधिक मामलों की रिपोर्ट हो रहे हैं।
नियमों के उल्लंघन पर केस दर्ज
मुंबई पुलिस ने कोरोना गाइडलाइंस का उल्लंघन करने को लेकर एक लोकप्रिय रेस्तरां के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। बीएमसी की टीम ने बुधवार देर रात ब्रीच र्केडी इलाके में स्थित रेस्तरां अबेर-जिन प्लेट्स एंड पर्स पर छापा मारा और मास्क नहीं पहनने वाले 245 लोगों से 19,400 रुपये का जुर्माना वसूला। अधिकारियों का कहना है कि रेस्तरां 50 प्रतिशत की क्षमता पर नहीं चल रहा था और ग्राहक न तो मास्क पहन रहे थे और न ही शारीरिक दूरी का पालन कर रहे थे। कोरोना मानदंडों के उल्लंघन के लिए रेस्तरां को बंद कर दिया गया है।
5 राज्यों में 80 फीसद मामले
महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु में दैनिक नए मामलों में वृद्घि जारी है। पिछले 24 घंटों में 35,871 नए मामले दर्ज किए गएय उनमें से 79़54 फीसद इन पांच राज्यों से ही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!