त्योहार में यूपी-बिहार जाने वाले रेल यात्रियों को मिलेगी राहत

Spread the love

नई दिल्ली, एजेंसी। भारतीय रेलवे (प्दकपंद त्ंपसूंले) ने होली पर्व के दौरान लोगों की सुविधा के लिए होली त्योहार स्पेशल ट्रेन की घोषणा की गई है। इससे सबसे ज्यादा यूपी-बिहार के लोगों को फायदा होगा। होली में घर जाने के लिए भीड़भाड़ या टिकट नहीं मिलने की समस्या से निजात मिलेगी। बता दें कि होली की वजह से ट्रेनों में भीड़ बढ़ रही है। लगभग सभी ट्रेनों में लंबी प्रतीक्षा सूची है। कई ट्रेनों में नो रूम दिखा रहा है। इस स्थिति में घर जाने वालों की परेशानी बढ़ गई है। यात्रियों की परेशानी दूर करने के लिए रेलवे ने होली विशेष ट्रेन चलाने की घोषणा की है। इससे दूसरी ट्रेनों में कंफर्म टिकट हासिल करने से वंचित रह गए यात्रियों को राहत मिलेगी।
रेलवे की तरफ से यह स्पेशल ट्रेने आनंद विहार, हजरत निजामुद्दीन, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से संचालित की जा रही हैं। यात्री अपनी सुविधाअनुसार इन ट्रेनों में अपनी सुविधा के अनुसार रिजर्वेशन करा सकते हैं। रेलवे की तरफ से संचालित की जा रही ट्रेनों में सेकेंड क्लास, स्लीपर, एसी फर्स्ट टीयर, एसी सेकंड टीयर व एसी थ्री टियर की बुकिंग की सुविधा उपलब्ध है।
वहीं कोरोना वायरस के मद्देनजर रेल मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा कि यात्रियों से अपील है कि वे यात्रा करने से पहले विभिन्न राज्यों द्वारा जारी स्वास्थ्य सलाह संबंधित दिशानिर्देशों को पढ़ लें। ट्वीट में स्पष्ट कहा गया है कि यात्री ट्रेन में सफर करने से पहले राज्यों के दिशानिर्देश पढ़ लें। खासकर वे जिस राज्य में जा रहे हैं, उस राज्य के दिशानिर्देश जरूर पढ़ लें। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कई राज्य में सरकारों ने अलग-अलग गाइडलाइन जारी की गई है। जैसे कुछ राज्यों में एंट्री के लिए वैक्सीन सर्टिफिकेट या त्ज्-च्ब्त् निगेटिव टेस्ट रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य कर दिया गया है।
ट्रेन संख्या 04031ध्04033रू रेलवे ने आनंद विहार से वाराणसी के लिए ट्रेन चलाई है। यह ट्रेन सप्ताह में तीन दिन चलेगी। आनंद विहार से शाम 6़15 बजे यह प्रत्येक बुधवार, शुक्रवार और सोमवार को चलेगी। वहीं वाराणसी से यह प्रत्येक मंगलवार, गुरुवार और रविवार को शाम 7़30 बजे चलेगी। यह ट्रेन मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ,रायबरेली, अमेठी, प्रतापगढ़ व भदोही स्टेशन पर रुकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!