बिग ब्रेकिंग

देश में चल रहा है तीन वैक्सीन का परीक्षण, टीके को लेकर रूस के संपर्क में है सरकार: स्वास्थ्य मंत्रालय

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली। कोरोना वायरस पर मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कांफ्रेंस में आईसीएमआर के महानिदेशक प्रोफेसर डा. बलराम भार्गव ने कहा कि भारत में तीन कोविड-19 वैक्सीन का परीक्षण चल रहा है। सीरम इंस्घ्टीट्यट की वैक्घ्सीन का 2 (बी) फेज और 3 फेज टेस्घ्ट चल रहा है। भारत बायोटेक और जेडस कैडिला की वैक्सीन ने 1 फेज का टेस्घ्ट पूरा कर लिया है। उन्होंने कहा कि 30 जनवरी 10 टेस्ट प्रतिदिन, 15 मार्च 1000 टेस्ट प्रतिदिन, 15 मई 95000 टेस्ट और 21 अगस्त को हम 10 लाख टेस्ट प्रतिदिन के लैंडमार्क पर पहुंच गए हैं।
ज्ञात हो कि भारत में मंगलवार से पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट अफ इंडिया , अक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन का फेज -2 क्लीनिकल ट्रायल शुरू करने जा रहा है। पुणे के भारती विद्यापीठ चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल में सुरक्षा और प्रतिरोधक क्षमता जांचने के लिए स्वस्थ वयस्कों पर अध्ययन किया जाएगा। गौरतलब है कि सीरम इंस्टीट्यूट अफ इंडिया ने वैक्सीन बनाने के लिए ब्रिटिश-स्वीडिश फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनिका के साथ साझेदारी की है। ड्रग्स कंट्रोलर जनरल अफ इंडिया ने 3 अगस्त को सीरम को देश में अक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित वैक्सीन के फेज 2 और 3 के ह्यूमन ट्रायल के लिए मंजूरी दी थी। ट्रायल 17 चयनित जगहों पर आयोजित किए जाने हैं।

उत्तराखंड में 16 हजार के पार पहुंचा कोरोना का आंकड़ा, 485 नए मामले आए सामने
देहरादून। उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है। मंगलवार को 485 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें सबसे अधिक 126 मामले हरिद्वार से हैं। इसके अलावा 120 देहरादून, 90 ऊधमसिंह नगर, 40 उत्तरकाशी, 39 नैनीताल, 38 टिहरी गढ़वाल, दस-दस रुद्रप्रयाग और पौड़ी गढ़वाल, छह-छह चंपावत और बागेश्वर में सामने आए हैं। 289 लोग पूरी तरह से ठीक हुए हैं, जबकि छह की मौत हुई है। प्रदेश में अब कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 16014 हो गया है। हालांकि, इनमें से 11201 मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। वर्तमान में 4545 मामले एक्टिव हैं, जबकि 213 की मौत हो चुकी है। इसके अलावा 55 मरीज राज्य से बाहर जा चुके हैं। वहीं, उत्तराखंड पुलिस के प्लाटून कमांडर 46वीं वाहिनी पीएसी शिवराज सिंह राणा की मृत्यु हुई है। वो जनसेवा करते हुए कोरोना संक्रमित हुए थे। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह राणा ने उनके निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया। साथ ही शोक संतप्त परिजनों को धैर्य प्रदान करने की ईश्वर से कामना की। उन्होंने कहा कि सरकार स्व़ राणा के परिवार के साथ खड़ी है।
लोक निर्माण विभाग के एक जेई की देहरादून के अस्पताल में मौत हो गई है। जेई कोरोना संक्रमित था। लोक निर्माण विभाग हरिद्वार में तैनात था। छह दिन पहले उनकी रिपोर्ट पजिटिव आई थी, जिसके बाद जेई को उपचार के लिए दून अस्पताल ले जाया गया। मंगलवार को उनकी मृत्यु हो गई। उधर, क्षेत्र में 21 मरीजों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। सभी को कोविड केयर सेंटर भेजे जाने की तैयारी चल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!