उत्तराखंड

आवेदनों को अधिक समय तक लंबित न रखा जाय: जिलाधिकारी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

अल्मोड़ा। जिला स्तरीय पुनरीक्षण समिति (डीएलआरसी) की त्रैमासिक बैठक मंगलवार को जिला कार्यालय के सभागार में जिलाधिकारी विनीत तोमर की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में वित्तीय वर्ष 2023-24 की वार्षिकाण योजना,ाण जमा अनुपात, राज्य प्रायोजित विभिन्न विभागीय योजना की प्रगति, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से सम्बन्धित योजनावार समीक्षा की। समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने सभी बैंकर्स को निर्देश दिये कि वित्तीय वर्ष 2023-24 हेतु सभी बैंक वार्षिक कार्य योजना को ध्यान में रखते हुए जिले कााण जमा अनुपात को कम से कम 50 प्रतिशत लक्ष्य आगामी बैठक में पूर्ण कर लें। जिलाधिकारी ने कहा कि राज्य प्रायोजित जो भी योजनाएं जनपद में संचालित हैं, उन योजनाओं में सम्बन्धित विभागों द्वारा वित्तीय वर्ष में जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है उसे ध्यान में रखते हुये अधिक से अधिक लोगों को बैंक के माध्यम से सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करें।
जिलाधिकारी ने सभी बैकों के अधिकारियों को निर्देश दिये है कि विभागों से प्राप्त आवेदनों का निस्तारण तत्काल कर दिया जाय जिन आवेदनों में आपत्तियां हैं उन्हें तत्काल सम्बन्धित विभाग को हस्तान्तरित कर दिया जाए। किसी भी दशा में आवेदनों को अधिक समय तक लंबित न रखा जाय। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी बैकों को निर्देश दिये कि 30 दिन से अधिक लंबित आवेदन पत्रों को आगामी बैठक में प्रस्तुत किया जाय। बैठक में जिलाधिकारी ने जागेश्वर मंदिर के आस-पास एटीम लगाने के निर्देश प्रबन्धक एसबीआई अल्मोड़ा को दिए। समीक्षा के दौरान वर्तमान वित्तीय वर्ष में विभिन्न बैंकों में किसान क्रेडिट कार्ड से सम्बन्धित लम्बित आवेदनों पर तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश मुख्य षि अधिकारी दिये। बैठक में जनपद में नाबार्ड के अन्तर्गत किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि नाबार्ड के अर्न्तगत जो भी कार्य किये रहे हैं। उनका लाभ अधिक से अधिक लोगों को मिले इसका सभी बैंक विशेष ध्यान रखे।
बैठक में जिलाधिकारी ने जिले में अधिकाधिक रूप से स्वरोजगारपरक योजनाओं के प्रोत्साहन के साथ ही बेरोजगारों को रोजगार प्रदान किए जाने हेतु राज्य प्रायोजित कार्यक्रमोंध्योजनाओं प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना, पं0 दीनदयाल होमस्टे योजना, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, स्पेशल कपोनेंट प्लान समेत अन्य योजनाओं में दुगना लक्ष्य निर्धारित करने के निर्देश दिये। बैठक में जिला अग्रणी बैंक प्रबन्धक डी एस गर्ब्याल, परियोजना निदेशक पुष्पेन्द्र सिंह, डीडीएम नाबार्ड गिरीश पंत, लीड बैंक अधिकारी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व बैंकर्स उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!