उत्तराखंड

मतदाता बनाने के लिए घर – घर सर्वे प्रारंभ

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। मतदाता सूची, सत्यापन के लिए 21 जुलाई से प्रदेश में विशेष पुनरीक्षण अभियान शुरू हो गया है। इसके तहत आगामी 21 अगस्त तक बीएलओ घर- घर आकर, प्रत्येक मतदाता का सत्यापन करेंगे, साथ ही नए मतदाता भी बनाए जाएंगे।
आगामी लोकसभा चुनावों से पहले वोटर लिस्ट अपडेट करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने 21 जुलाई से विशेष अभियान शुरू कर दिया है। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ड़ वी षणमुगम ने बताया बीएलओ 21 अगस्त तक घर- घर आकर, मौजूदा मतदाताओं का सत्यापन करेंगे।
इस दौरान ऐसे मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट से हटाए जाएंगे, जो लगातार अपने निवास स्थान से अनुपस्थित हैं, साथ ही मृत और दो जगह नाम वाले मतदाताओं के नाम भी हटाए जाएंगे। इसी अभियान के दौरान एक जनवरी, एक अप्रैल, एक जुलाई और एक अक्तूबर को 18 वर्ष की उम्र पूरी करने वाले युवाओं का पंजीकरण भी किया जाएगा।
इसी आधार पर 17 अक्तूबर को प्रारंभिक वोटर लिस्ट जारी करते हुए, 30 नवम्बर तक इस पर दावे – आपत्तियां दर्ज की जाएंगी। इसी मध्य चार- पांच और 25- 26 नवम्बर को मतदाता पंजीकरण के लिए विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे। 26 दिसम्बर तक इन दावों और आपत्तियों को निस्तारित किए जाने के बाद, आगामी एक जनवरी 2024 के आधार पर तैयार वोटर लिस्ट का पांच जनवरी को अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!