देश-विदेश

दिल्ली में दबे पांव आया भूकंप

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में रविवार को भूकंप के हल्के झटके लगे। भूकंप का केंद्र पश्चिम दिल्ली रहा। हालांकि, तीव्रता बेहद कम होने के चलते कम ही लोगों को इसका अहसास हो सका। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2 मापी गई है। गनीमत रही कि भूकंप बेहद कम तीव्रता की थी जिसकी वजह से नुकसान की कोई आशंका नहीं है।
भूकंप रविवार को दोपहर बाद 4:19 पर आया। इसका केंद्र पश्चिमी दिल्ली में जमीन से नीचे 5 किलोमीटर की गहराई में था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता महज 2 की थी। इस वजह से अधिकतर लोगों को भूकंप का अहसास नहीं हो सका। रिक्टर स्केल पर 3 से कम दर्जे के भूकंप को सामान्य तौर पर महसूस नहीं होते हैं। ना ही किसी तरह का कोई नुकसान होता है।
भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील दिल्ली में पिछले एक साल में बार-बार हल्के और मध्यम दर्जे के जलजले आते रहे हैं। ऊंची इमारतों और सघन बस्तियों की वजह से दिल्ली में तेज भूकंप आने पर बड़े बैमाने पर नुकसान की आशंका एक्सपर्ट जाहिर करते रहे हैं। यही वजह है कि भूकंप का नाम सुनते ही दिल्ली और एनसीआर के लोग चिंतित हो जाते हैं।
जनवरी में आया था तेज भूकंप
इससे पहले 11 जनवरी को दिल्ली में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। अफगानिस्तान में 6.1 तीव्रता का भूकंप आने से दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्य हिल गए थे। दिल्ली की भौगोलिक स्थिति कुछ ऐसी है कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान, नेपाल और चीन जैसे देशों में भूकंप आने पर भी झटके महसूस किए जाते हैं।
भूकंप की नहीं होती भविष्यवाणी, जागरूक रहना जरूरी
तमाम तरह की आपदाओं का वैज्ञानिक समय रहते पता लगा लेते हैं, लेकिन भूकंप की अब भी सटीक भविष्यवाणी नहीं हो पाती। ऐसे में जागरूक रहना और धरती हिलने पर तुरंत बचाव के उपाय करके ही आप खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। वैज्ञानिक मकान और इमारतों में भूकंप रोधी तकनीक अपनाने की सलाह देते हैं तो धरती हिलने पर तुरंत घर से बाहर खुले मैदान में जाने को कहा जाता है। यदि बाहर निकलना संभव ना हो तो पलंग या मेज आदि के नीचे छिपकर खुद को बचा सकते हैं। भूकंप के समय लिफ्ट का उपयोग ना करने की सलाह दी जाती है। कभी भी पैनिक ना करें और परिस्थिति को भांपते हुए अपने और परिवार के बचाव का इंतजाम करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!