देश-विदेश

देश के 28 जिलों में 10 प्रतिशत से ऊपर पहुंची संक्रमण दर, महाराष्ट्र और बंगाल समेत आठ राज्घ्य स्टेट्स आफ कंसर्न घोषित

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। देश में कोरोना संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है। 28 जिलों में साप्ताहिक संक्रमण दर 10 प्रतिशत से ऊपर पहुंच गई है, जबकि पिछले महीने सिर्फ दो जिलों में ही संक्रमण दर 10 प्रतिशत से अधिक थी। पिछले आठ दिनों में कोरोना संक्रमण 6़3 गुना तेजी से बढ़ा है और इसकी रफ्तार शहरों में ज्यादा रही है। एक दिन पहले की तुलना में नए मामले 30 प्रतिशत से ज्यादा मिले हैं और सक्रिय मामलों में भी 42 हजार से ज्यादा की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।
संयुक्त स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र, बंगाल, दिल्ली, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, झारखंड और गुजरात को श्स्टेट्स आफ कंसर्नश् की श्रेणी में रखा गया है। इन राज्यों में सर्वाधिक मामले मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछले आठ दिन में देश में 6़3 गुना तेजी से संक्रमण के मामले बढ़े हैं। 29 दिसंबर को राष्ट्रीय संक्रमण दर 0़79 प्रतिशत थी जो पांच जनवरी को बढ़कर 5़03 प्रतिशत पर पहुंच गई है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटे में देश भर में 58,097 नए मामले मिले हैं। इनमें महाराष्ट्र में 18 हजार, दिल्ली में 10 हजार और बंगाल में नौ हजार से अधिक मामले शामिल हैं। इस दौरान 534 लोगों की मौत हुई है। इनमें से 453 मौतें अकेले केरल और 20 मौतें महाराष्ट्र से हैं। एक दिन पहले 37379 नए केस मिले थे और 124 लोगों की मौत हुई थी। सक्रिय मामले भी 2़14 लाख हो गए हैं। छह राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में 10 हजार से ज्यादा सक्रिय मामले हो गए हैं।
अग्रवाल ने कहा कि 28 जिलों में साप्ताहिक दर 10 प्रतिशत से ऊपर है तो 43 जिले ऐसे हैं जहां यह पांच से 10 प्रतिशत के बीच रिकार्ड की गई है। भारत के साथ ही विश्व भर में मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। चार जनवरी को दुनियाभर में रिकार्ड 25़2 लाख नए मामले मिले हैं। महामारी शुरू होने के बाद एक दिन में नए मामलों की यह सबसे अधिक संख्या है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!