कोटद्वार-पौड़ी

उच्च प्रजाति के फलदार वृक्ष लगाकर कास्त को बढ़ावा दें: डीएम

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। विकासखंड कोट के अन्तर्गत ग्रामसभा बालमणा में जिला स्तरीय अधिकारी एवं ग्रामीणों ने उद्यान विभाग के तत्वाधान में करीब 120 आम के फलदार वृक्षों का रोपण किया। जिलाधिकारी ने ग्रामीणों को स्थानीय स्तर पर होने वाले उच्च प्रजाति के फलदार पौधा लगाकर कास्त को बढ़ावा देने को कहा। हर न्याय पंचायत में फलदार, वृक्ष के बागवानी एवं चारापत्ती वृक्ष लगाने को कहा ताकि पशु के लिए चारा पत्ती भी प्राप्त हो सकें।
वृक्षारोपण एवं ग्रामसभा के भ्रमण निरीक्षण के उपरान्त जिलाधिकारी डॉ. जोगदण्डे ने ग्राम सभा की पंचायत भवन में प्रधान मीनादेवी की अध्यक्षता में संबंधित अधिकारियों एवं ग्रामीणों के साथ ग्राम सभा की बैठक ली। जहां ग्रामीणों ने गांव में हुए विकास कार्यों से जिलाधिकारी को रूबरू कराते हुए विद्युत, सड़क एवं खेतों की घेरबाड़ की मांग रखी। जिस पर कार्यवाही करते हुए जिलाधिकारी ने मौके पर उपस्थित अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए समस्या का निस्तारण किया। डीएम ने ग्रामीणों को कोरोना के प्रति सावधानी बरतने और भविष्य में स्वास्थ्य उपकरण एवं दवाई की आवश्यकता पड़ने पर सीएमओ से मांग करने कहा। ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से दामली एवं बालमणा कीे ढाई-ढाई किलोमीटर की सड़कों के डामरीकरण और मुआवजा देने की मांग की, जिसका संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिये। कुछ व्यक्तियों द्वारा पेंशन का प्रमाण पत्र तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास बनाने की बात कही। जिलाधिकारी ने कहा कि आवास बनाने हेतु जांच की गई है तथा उनका प्रस्ताव भी स्वीकृत हो रखा है। इसी वर्ष आवास का निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी को मिलजुल कर कार्य करने की जरूरत है। ताकि कृषि कार्य को बढ़ावा मिल सकें। संबंधित विभाग से अपनी योजना के अनुसार लाभ लेकर सरकार की महत्वकांक्षी योजना लाभ उठाये। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी पौडी श्याम सिंह राणा, जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, जिला पर्यटन विकास अधिकारी खुशाल सिह नेगी, मुख्य उद्यान अधिकारी डॉ. नरेन्द्र कुमार, मुख्य कृषि अधिकारी देवेन्द्र सिह राणा, जिला पंचायत राज अधिकारी एम एम खान एवं जिला पूर्ति अधिकारी के एस कोहली, जिला मत्स्य अधिकारी अभिषेक मिश्रा, सहित अन्य अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीण उपस्थित थे।

ग्राम प्रधान ने जल जीवन मिशन की जानकारी दी
ग्राम प्रधान ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि ग्राम पंचायत बालमणा के अन्तर्गत जल जीवन मिशन के तहत प्रथम चरण में बालमणा गांव में 62 परिवार तथा दामली गांव में 22 परिवारों के घरों में नल के कनेक्शन जोड़ दिये गये हैं। जबकि द्वितीय चरण में हर घर में जल हेतु कार्ययोजना का कार्य प्रगति पर चल रहा है। उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत ग्राम पंचायत में समिति का गठन भी हो चुका है।

बंजर भूमि को आबाद करने की जरूरत
अपर जिलाधिकारी डॉ. एसके बरनवाल ने कहा कि पहले भी खेती होती थी जानवर होते थे, उस दौरान लोगों की फसल को नुकसान नहीं होता था, क्योकि लोग वृहद स्तर पर खेती करते थे, इसी तरह आज भी सभी को अपने बंजर भूमि को आबाद करने की जरूरत है। जिससे अच्छी स्वरोजगार होगी। उन्होंने कहा कि सरकार हर स्तर पर स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए कार्य कर रही है। सरकारी योजना का अधिक से अधिक लाभ लेकर कृषि, पशुपालन, बागवानी, मौन पालन कुकड पालन सहित तमात तरह की योजना का लाभ ले सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!