Uncategorized

लॉकडाउन में आनलाइन खरीदारी के साथ बढ़ी साइबर ठगी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

रुद्रपुर। लॉकडाउन में घरों में बंद लोग आनलाइन खरीदारी को अधिक तवज्जो दे रहे हैं। फलस्वरूप इसका फायदा साइबर ठग उठा रहे हैं। बीते चार माह में ही कुमाऊं मंडल में साइबर ठग 265 लोगों से लाखों रुपये ठग चुके हैं। इसे देखते हुए एसटीएफ और पुलिस लोगों को ऑनलाइन खरीदारी में सावाानी बरतने के लिए इंटरनेट मीडिया के जरिए जागरूक कर रहा है। वर्ष, 2020 में कोरोना संक्रमण के बाद लाकडाउन घोषित हो गया था। इसके चलते लोग घरों में कैद हो गए थे। हालांकि कई माह बाद हालात सामान्य हुए तो एक बार फिर कोरोना संक्रमण तेजी से फैलने लगा है। संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कई जगह नाइट कफ्र्यू तो कहीं पर लाकडाउन घोषित कर दिया है। ऐसे में लोग खरीदारी के लिए बाजार जाने के बजाए ऑनलाइन खरीदारी अधिक कर रहे हैं। इसका फायदा साइबर ठग उठाने लगे हैं। साइबर ठगों की झांसे में आकर लोग अपनी जमा पूंजी गवा रहे हैं। कुमाऊं मंडल में ही इस साल चार माह के भीतर करीब 265 लोग रुद्रपुर स्थित साइबर थाने में ठगी की शिकायत कर चुके हैं। इसमें सबसे अधिक ऊधमसिंह नगर के 137 और नैनीताल के 89 शिकायत शामिल हैं। जबकि चम्पावत के 12, पिथौरागढ़ के 11, बागेश्वर के नौ और अल्मोड़ा में सात लोग साइबर ठगों के चंगुल में फंसे।
साइबर सेल में भी पहुंच रहे रोजाना शिकायत: साइबर ठगी पर अंकुश लगाने के लिए राज्य के प्रत्येक जिले में एसएसपी कार्यालय में साइबर सेल का गठन किया गया है। ऊधमसिंह नगर में कुमाऊं मंडल के साइबर थाने के अलावा रोजाना ही चार-पांच शिकायती पत्र साइबर सेल में भी पहुंच रहे हैं। यही हाल कुमाऊं के अन्य जिलों में बने साइबर सेल में भी है।
चार माह में कराए 15 लाख वापस: साइबर ठगी के बाद लोग शिकायत लेकर थाना चौकी, साइबर सेल और साइबर थाना पहुंच रहे हैं। जिस पर कार्रवाई करते हुए पीड़ितों के खाते से उड़ाई गई धनराशि वापस करने का पुलिस महकमा प्रयास करता है। साइबर थाना प्रभारी कुमाऊं ललित मोहन जोशी ने बताया कि चार माह में आई शिकायतों के बाद साइबर थाना पुलिस लोगों के 15.27 लाख रुपये उनके खातों में लौटा चुकी है।
साइबर सुरक्षा के टिप्स
– अंजान व्यक्ति द्वारा भेजे गये किसी भी पेमेंट गेटवे/वॉलेट/मोबाइल एप्लीकेशन पर धनराशि प्राप्त करने के लिए कभी भी न तो क्यूआर कोड स्कैन करें, न ही यूपीआई पिन डालें। ऐसा करने से हमेशा धनराशि आपके खाते से ही निकलेगी।
– किसी भी प्रकार के अंजान लिंक पर क्लिक न करें।
-आनलाईन प्लेटफार्म पर खरीदारी या सामान बेचते समय दूसरी पार्टी में तत्काल विश्वास न करें। सामान को भौतिक रुप से देखने व विक्रेता/क्रेता से व्यक्तिगत रुप में मिलकर ही भुगतान करें।
– कभी भी किसी से अपने डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड की जानकारी शेयर न करें।
– कोई भी बैंक या वॉलेट आपको फोन कर आपकी बैंकिग डिटेल नही मांगता है । कस्टमर केयर के नाम पर फोन करने वाले व्यक्ति की बातों में न आए और न ही उसे अपने वॉलेट/बैंक संबंधी जानकारी साझा करें ।
एसएसपी, एसटीएफ अजय सिंह के अनुसार कोरोना संक्रमण के कारण लाकडाउन और कफ्र्यू जैसे हालात हो रहे हैं। लोग इस दौरान आनलाइन खरीदारी अधिक कर रहे हैं और वह साइबर ठगों के चंगुल में फंस रहे हैं। ऑनलाइन खरीदारी के लिए लोगों को सावधानी बरतनी आवश्यक है। इस तरह की ठगी से लोगों को बचाने के लिए साइबर थाना और पुलिस जागरूक कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!