देश-विदेश

भोपाल के सतपुड़ा भवन में लगी आग हुई बेकाबू; सीएम शिवराज सिंह कर रहे घटना की मॉनिटरिंग, सेना ने संभाला मोर्चा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

भोपाल, एजेंसी। भोपाल के सतपुड़ा भवन में सोमवार शाम चार बजे एसी के माध्यम से लगी आग ने भीषण रूप ले लिया है। तीसरी मंजिल पर स्थित जनजातीय कार्य विभाग में लगी आग अब सबसे ऊपर छठवीं मंजिल तक पहुंच गई है।
चौथी, पांचवीं और छठवीं मंजिल में स्वास्थ्य विभाग का कार्यालय है। यहां रखा अधिकांश सामान जलकर खाक हो गया है। कई अति जरूरी दस्तावेज और कंप्यूटर भी जल गए हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आर्मी और तेल कंपनियों की भी मदद मांगी है। घटना में कोई जनहानि नहीं हुई है।
सीएम कर रहे घटना की मॉनिटरिंग
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगातार सतपुड़ा भवन में लगी आग बुझाने की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि आग बुझाने के समुचित और शीघ्र व्यवस्थाएं करें। मुख्यमंत्री के निर्देश पर प्रशासन ने नगर निगम के साथ आर्मी, आईओसीएल, बीपीसीएल, एयरपोर्ट, सीआईएसएफ, भेल, मंडीदीप और रायसेन से फायर ब्रिगेड कॉल कर ली गई है। फायर ब्रिगेड को लाने के लिए भोपाल में ट्रैफिक रूट भी क्लीयर किया जा रहा है। सीएमओ के अधिकारी लगातार जिला प्रशासन के साथ पूरे ऑपरेशन की मॉनिटरिंग कर रहे हैं।
बताया जा रहा है कि तीसरी मंजिल पर स्थित जनजातीय कार्य संचालनालय के एसी में आग लगी थी। जिसके बाद यह लगातार बढ़ती जा रही है। अग्निकांड में स्वास्थ्य विभाग के कई महत्वपूर्ण शाखाओं के दस्तावेज खाक होने की आशंका जताई जा रही है। फायर ब्रिगेड की आधा दर्जन गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं और आग बुझाने का प्रयास लगातार किए जा रहे हैं।
मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियां लगातार आग बुझाने की कोशिश कर रहीं हैं। फिलहात हादसे में अभी तक किसी तरह की जनहानि की सूचना नहीं मिली है। अग्निकांड में कई जरूरी दस्‍तावेज जलकर खाक हो जाने की बात सामने आ रही है।
सतपुड़ा भवन में लगी भीषण आग के बाद इलाके में धुएं का गुबार साफ तौर पर देखा जा सकता है। साथ ही आसपास की जगहों पर अफरातफरी का माहौल भी बना हुआ है। दमकल कर्मियों के साथ पुलिस विभाग के अधिकारी भी मौके पर मौजूद है। तीसरी मंजिल में जनजातीय कार्य संचालनालय के एसी में लगी आग छठी मंजिल तक पहुंच गई है।
इंजीनियरिंग कॉलेज के शिक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में मुख्यमंत्री का भाषण चल रहा था। उनकी नजर मंच पर बैठे सुमित पर पड़ी। वे बगल में बैठे मंत्री से बातचीत कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा- हम आपसे ही बात कर रहे हैं। ध्यान से सुनिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!