कोटद्वार-पौड़ी

गढ़ जागरोें से गुंजायमान हुआ सिद्धों का डांडा, सवा मन रोट का लगाया भोग

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। श्री सिद्धबली बाबा धाम में आयोजित मेले के तीसरे दिन डौंर थाली की थाप पर गढ़ जागरों से सिद्धों का डांडा गुंजायमान हो गया। जहां पर गढ़ जागरों में देवी, देवताओं के पश्वा खूब नाचे। श्रद्धालुओं ने देवी, देवताओं के पश्वाओं से आशीर्वाद लिया। मंदिर समिति के महंत दिलीप रावत एवं अन्य पदाधिकारियों ने बाबा को प्रिय लगने वाला सवा मन का रोट काटकर बाबा को चढ़ाया और परिसर मे मौजूद समस्त भक्तों को सवा मन का रोट प्रसाद के रूप में बांटा।
लगातार तीन दिनों तक चले सिद्धबली महोत्सव के तीसरे और अंतिम दिन वेद पाठी ब्राहमण, आचार्यो द्वारा ब्रह्ममूहुर्त में ही रूद्राभिषेक के साथ पिण्डी माहभिषेक किया गया। इसके उपरान्त एकादश कुण्डीय यज्ञ में वेद मंत्रों के साथ पूर्ण आहूति डाली गई। पूर्ण आहूति के बाद भक्तों ने बाबा से सुख व समृद्धि की कामना की। जैसे ही मुख्य जागरी सर्वेन्द्र कुकरेती बीनताला गांव लैंसडौन, हरीश भारद्वाज ग्राम बुधगांव की बदरीनाथ, गुरू नंरकार माँ भगवती, हनुमान, सिद्धबाबा, गुरू गोरखनाथ, नृसिंह, भैरव जागरों की प्रस्तुति से सिद्धबली बाबा का धाम गूंज उठा। जागरों की प्रस्तुति से कई महिला और पुरुष पश्वों पर अलग-अलग देवता प्रकट हो गए, जिससे पूरा सिद्धबली परिसर देवमय हो गया। बाबा के जागरों से पूरा मंदिर परिसर गूंज उठा चारों तरफ बाबा के जयकारे सुनाई दे रहे थे। जागरों को सुनने के लिए भारी तादाद में कोटद्वार समेत आसपास के क्षेत्रों से श्रद्धालु सिद्धबली मंदिर में पहुंचे।

सैकड़ों भक्तों ने किये सिद्धबाबा के दर्शन
श्री सिद्धबलि मेले को लेकर रविवार को भी मंदिर में भक्तों की खूब भीड़ लगी रही। सिद्धबली मंदिर में बाबा के दरबार में सैकड़ों ने भक्तों ने दर्शन कर परिवार की सुख समृद्धि की कामना की। हालांकि कोरोना महामारी के कारण इस वर्ष मेले के अंतिम दिन पिछले वर्षों की अपेक्षा काफी कम श्रद्धालु मंदिर पहुंचे। रविवार को कोटद्वार भाबर सहित दुगड्डा ब्लॉक के दर्जनों गांव से श्रद्धालु मंदिर में सिद्धबाबा के दर्शन के लिए पहुंचे। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के बिजनौर, नजीबाबाद और आस-पास के लोगों ने भी बाबा के दर्शन किये। भक्त बजरंगी के दर्शन के लिए बहुत देर तक लाईनों में खड़े रहे। रविवार को सुबह से ही मंदिर में भक्तों का तांता लगना शुरू हो गया था। श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना को लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार किया। श्रद्धालुओं ने बजरंगी बली के दर्शन कर परिवार की खुशहाली की मन्नतें मांगी।

 

श्रद्धालुओं ने ग्रहण किया प्रसाद
सिद्धबली महोत्सव के तीसरे दिन भंडारे में सैकड़ों लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। जहां सुबह से सांय तक प्रसाद लेने के लिए महिला पुरुषों और बच्चों की लाइन लगी रही। देर सांय तक चले भंडारे में हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!