बिग ब्रेकिंग

चेतावनी निशान पर पहुंचने पर गंगनहर को किया बंद

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

हरिद्वार। गंगा के चेतावनी निशान से ऊपर बहने के बाद रविवार रात यूपी सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने उपखंड गंगनहर में जल की निकासी बंद कर दी। जिसके बाद हरकी पैड़ी पर एक फीट जल रह गया। अन्य दिनों में यहां चार से पांच फीट जल रहता है। सोमवार दोपहर में नहर में जल की निकासी की गई। जिसके बाद हरकी पैड़ी पर श्रद्धालुओं को डुबकी लगाने लायक जल उपलब्ध हो सका। करीब 16 घंटों से अधिक हरकी पैड़ी पर जल कम रहा।
श्रीनगर डैम से तीन हजार क्यूमेक्स जल की निकासी होने के बाद शनिवार को शाम सात बजे हरिद्वार भीमगोड़ा बैराज पर गंगा का जलस्तर चेतावनी निशान से ऊपर 293.15 दर्ज किया गया। जिसके बाद यूपी सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने रात आठ बजे गंगनहर के तीनों गेट को बंद कर दिया। गंगनहर बंद होने से हरकी पैड़ी पर जल की मात्रा कम हो गई। सोमवार को अमावस्या स्नान पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु हरकी पैड़ी पहुंचे। लेकिन श्रद्धालु दोपहर तक गंगा में डुबकी लगाने से वंचित रहे।
यूपी सिंचाई विभाग के जेई हरीश कुमार ने बताया कि गंगा का जलस्तर कम होने के बाद दोपहर को गंग नहर में पानी की निकासी की शुरू कर दी गई थी। ऊपर से जितना पानी गंगनहर में आता रहा। उतना पानी श्रद्धालुओं को उपलब्ध रहा। रविवार रात आठ बजे गंगनहर बंद की गई थी, जिसे सोमवार दोपहर 12 बजे के बाद खोल दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!