जीबी पंत संस्थान घुड़दौड़ी के शिक्षक व कर्मचारी आमने-सामने

Spread the love

जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी।
जीबी पंत अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान घुड़दौड़ी के शिक्षक व कर्मचारी आमने-सामने आ गए हैं। संस्थान के संयुक्त कर्मचारी संघ ने संस्थान में हुई अनियमितताओं पर संस्थान प्रशासन को घेरा है। संघ ने शिक्षकों की नियुक्ति, टीपीओ पद के सृजन, नियुक्ति, कुलसचिव पद पर तैनाती पर सवाल उठाते हुए कार्रवाई की मांग की है। वहीं संस्थान में सेवारत शिक्षकों ने संयुक्त कर्मचारी संघ को असंवैधानिक करार देते हुए सभी आरोपों को झूठा बताया है।
जीबी पंत अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान घुड़दौड़ी के संयुक्त कर्मचारी संघ की बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें संघ पदाधिकारियों ने वर्ष 2018 से जनवरी 2021 के बीच हुई शिक्षकों की नियुक्ति, क्रय एवं निर्माण कार्यों की एसआईटी जांच की मांग की है। कर्मचारियों ने एक स्वर में संस्थान में बेहतर प्रशासनिक व शैक्षणिक व्यवस्था बनाने के लिए क्षमतावान नियमित निदेशक की नियुक्ति किए जाने की मांग भी की। संयुक्त कर्मचारी संघ ने जिलाधिकारी/प्रभारी निदेशक जीबी पंत संस्थान के माध्यम से अपर मुख्य सचिव तकनीकी शिक्षा व राज्यपाल को ज्ञापन भेजा। इस मौके पर संघ के अध्यक्ष भरत सिंह नेगी ने कहा कि संस्थान में हुई अनियमितताओ को लेकर जिलाधिकारी से मुलाकात की गई। जिसमें उन्हें 23 विंदुओं का शिकायती पत्र सौंपा गया है। उन्होंने बताया कि संस्थान में शिक्षकों की नियुक्ति, उपकरणों की खरीद, भवनों की मरम्मत हर कार्य में बड़े स्तर पर घोटाले किए जा रहे हैं। जिसमें संस्थान के कुलसचिव की भूमिका सवालो के घेरे में है। उन्होंने कहा कि वर्तमान कुलसचिव की उपकरण सप्लायर से टीपीओ पद पर नियुक्ति और अब कुलसचिव पद की जिम्मेदारी संदेहास्पद है। वहीं दूसरी ओर संस्थान के 20 से अधिक शिक्षकों ने डीएम पौड़ी को ज्ञापन सौंप संयुक्त कर्मचारी संघ को असंवैधानिक करार दिया है। ज्ञापन में शामिल शिक्षक प्रो. एचएस भदौरिया, प्रो. एआर वर्मा, एमके पाठक आदि ने कहा है कि संस्थान उत्तराखंड ही नहीं देश के अग्रणी तकनीकी शिक्षण संस्थानों में शामिल है। सामूहिक प्रयासों से संस्थान बड़ी उपलब्धियां हासिल कर चुका है। उन्होंने कहा कि संस्थान के प्रगति के विरोधी व असमाजिक तत्वों द्वारा निजी स्वार्थ के लिए शिकायते की जा रही हैं। जो पूरी तरह झूठी हैं। उन्होंने डीएम से संघ अध्यक्ष के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की मांग भी की।

मामले में शासन स्तर पर होगी कार्यवाही
जिलाधिकारी पौड़ी गढ़वाल विजय कुमार जोगदंडे ने बताया कि जीबी पंत संस्थान घुड़दौड़ी में विगत कुछ वर्षों के अंतराल में हुई अनियमितताओं की शिकायत मिली है। शिकायती पत्र को शासन को भेज दिया गया है। मामले में जो भी कार्रवाई होगी, वह शासन स्तर पर ही होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!