कोटद्वार-पौड़ी

गोखले, पटेल और स्टेशन रोड़ से निगम नहीं हटा पा रहा अतिक्रमण 

Spread the love
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। शहर के अतिव्यस्त रहने वाले गोखले मार्ग में प्रशासन की लाख कोशिश के बाद भी अतिक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। नगर निगम क्षेत्र में अतिक्रमण को हटाने में निगम प्रशासन अब तक नाकाम साबित रहा है। आलम यह है कि निगम के तमाम प्रयासों के बावजूद गोखले मार्ग, पटले मार्ग व स्टेशन रोड़ पर अतिक्रमण नहीं हट पाया है। इन मार्गों पर अतिक्रमण होने से राहगीरों को पैदल चलने में भी भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
नगर निगम प्रशासन और स्थानीय प्रशासन गोखले मार्ग, स्टेशन रोड़ और पटेल मार्ग सहित अन्य स्थानों से अतिक्रमण हटाने के प्रयास में जुटी हुई है। कई बार शहर में अतिक्रमण हटाने के लिए अभियान चलाये गये, लेकिन कुछ दिन बाद ही अभियान बंद हो जाते है और शहर से अतिक्रमण नहीं हट पा रहा है। सबसे गंभीर स्थिति गोखले और पटेल मार्ग की है, उक्त मार्गों पर सब्जी और फल वाले ठेलियों को सड़क के दोनों ओर लगा देते है, जिस कारण मार्ग की चौड़ाई बहुत ही कम रह जाती है। जिस कारण लोगों का पैदल चलना भी मुश्किल हो जाता है। निगम प्रशासन के तमाम प्रयासों के बाद भी न तो गोखले मार्ग खाली हुआ है और नहीं अन्य स्थानों से अतिक्रमण हट पाया है। कई बार उक्त मार्ग पर निगम प्रशासन की ओर से अतिक्रमण को चिन्हित किया जा चुका है, इसके बावजूद गोखले मार्ग से अतिक्रमण अब तक नहीं हट पाया है। यही स्थिति नगर के अन्य स्थानों की भी है। हालांकि प्रशासन अब भी नगर की सड़कों को अतिक्रमण मुक्त करने के दावे कर रहा है, लेकिन पिछली कार्रवाई को देख ऐसा नहीं लगता है। आलम यह है कि प्रशासन की कार्रवाई पिछले लंबे समय से गोखले मार्ग तक ही सिमट कर रह गई है। जबकि नगर के अन्य क्षेत्रों में भी अतिक्रमण की समस्या बनी हुई है। एक तरफ से जब प्रशासन या पुलिस की टीम वहां पहुंचती तो वह गलियों में या दूसरी तरफ से निकल जाते हैं। ऐसे में दो-चार चालान कर या दो चार ठेली वालों का सामान जब्त करके टीम वापस लौट जाती और कुछ देर के लिए गोखले मार्ग खाली हो जाता है, लेकिन प्रशासनिक दल के लौटते ही स्थिति जस की तस हो जाती है। शहर के अतिक्रमण हटाने की मांग विभिन्न सामाजिक संगठन सहित स्थानीय लोग शासन-प्रशासन से कर चुके है, लेकिन इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
नगर निगम के नगर आयुक्त पीएल शाह का कहना है कि गोखले मार्ग, पटेल मार्ग, उमानन्द बड़थ्वाल मार्ग, स्टेशन रोड से अतिक्रमण हटाने के लिए जल्द ही अभियान चलाया जायेगा। उन्होंने बताया कि अतिक्रमण हटाने से पूर्व लाउडस्पीकर के माध्यम से उक्त मार्ग के किनारे बनी नालियों पर दुकानदारों, फड़ व ठेली वालों से अतिक्रमण न करने की अपील की जा रही है।
इन स्थानों पर है अतिक्रमण
गोखले मार्ग, स्टेशन रोड़ सहित गंगादत्त जोशी मार्ग, मालिनी मार्केट, पटेल मार्ग, बदरीनाथ मार्ग, पुराना सिद्धबली मार्ग, नजीबाबाद रोड, देवी रोड़, मालगोदाम रोड़ आदि स्थानों पर अतिक्रमण पसरा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!