Uncategorized

सरकार देवस्थानम बोर्ड को लेकर तीर्थ पुरोहितों के साथ खिलवाड़ कर रही है: नवीन पिरशाली

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। आम आदमी पार्टी के प्रदेश कार्यालय में प्रदेश प्रवक्ता नवीन पिरशाली और केदारनाथ विधानसभा प्रभारी सुमंत तिवारी ने कहा है कि राज्य सरकार पर देवस्थानम बोर्ड के नाम पर तीर्थ पुरोहितों और हक हकूकधारियों के साथ हो रहे खिलवाड को लेकर जमकर निशाना साधा है। नवीन पिरशाली ने कहा कि, उत्तराखंड की सरकार देवस्थानम बोर्ड को लेकर तीर्थ पुरोहितों के साथ खिलवाड़ कर रही है। ये एक लोकतांत्रिक निर्णय है, जो सरकार द्वारा लिया गया है और इस बोर्ड को लेकर बीजेपी में आपस में ही विरोध है। यहां पत्रकारों से रूबरू होते हुए उन्होंने हा कि लंबे समय से तीर्थ पुरोहित इस बोर्ड के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं, लेकिन सरकार के कानों में जूं तक नहीं रेंग रही, और सरकार तीर्थपुरोहितों के आंदोलन के बावजूद अभी भी कमेटी बनाने की बात कर रही है।
उन्होंने कहा कि तीर्थपुरोहित इस बोर्ड के खिलाफ पूर्व में देश के प्रधानमंत्री को अपने खून से पत्र लिखकर भी भेज चुके हैं ,लेकिन राज्य सरकार अब भी बोर्ड को भंग नहीं कर रही है, जिससे समस्त तीर्थ समाज के लोगों को रोष व्याप्त है। उन्होंने कहा कि बीजेपी हिन्दुत्व का दम भरती है लेकिन अब यही बीजेपी हिंदुत्व के नाम पर तीर्थ पुरोहितों के शोषण पर उतर आई है। जिस बोर्ड को लेकर सरकार और पुरोहितों के बीच सीधी बातचीत होनी चाहिए थी ,सरकार ने वहां पर हाई पावर कमेटी बनाकर एक खाई बनाने का काम किया है। 2017 से पहले बीजेपी ने वादा किया था कि चारोंधामों में वह हर तरह की सुविधाएं देगी ,लेकिन सरकार बनने के बाद बीजेपी ने बोर्ड का गठन कर तीर्थपुरोहितों के साथ खिलवाड किया है ,और जनता से वादाखिलाफी की है।
आप के नेता और केदारनाथ विधानसभा प्रभारी सुमंत तिवारी ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि, सरकार देवस्थानम बोर्ड के नाम पर पुरोहितों का उत्पीडन कर रही है ,और लगातार चारधामों में हो रहे प्रदर्शन पर भी सरकार पुरोहितों की मांगें नहीं मान रही है। उन्होंने कहा कि, बीजेपी अपने आप को हिंदुत्व की पार्टी बताती है ,लेकिन उत्तराखंड में ये सरकार हिंदुओं की आस्था पर कुठाराघात कर रही है। उन्होंने कहा कि, सरकार तीर्थ पुरोहितों को ठगने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि एक ओर अन्य राज्यों में इनकी सरकार देवस्थानम बोर्ड के खिलाफ है ,और उत्तराखंड में ये बोर्ड के पक्ष में हैं ,तो ये दोहरा चरित्र आखिर क्यों। सरकार की आखिर ऐसी कौन सी मजबूरी है जो इस बोर्ड को भंग नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि एक पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत बोर्ड की वकालत करते हैं,वो कहते हैं कि बोर्ड का गठन होना चाहिए,जबकि दूसरे पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ रावत कहते हैं कि बोर्ड के गठन पर सरकार को पुनर्विचार करना चाहिए। आप पार्टी ये सवाल पूछती है कि, आखिर तीरथ सिंह रावत जब मुख्यमंत्री थे ,तो क्यों नहीं उन्होंने बोर्ड भंग करने की वकालत की। अब उनके सुर बदल गए हैं।
उन्होंने कहा कि वहीं मौजूदा मुख्यमंत्री कमेटी बनाने की बात कर रहे हैं ,लेकिन इन सभी के अलग अलग बयानों से ये स्पष्ट हो चुका है कि, देवस्थानम बोर्ड पर सिर्फ तीर्थपुरोहितों की भावनाओं के साथ खिलवाड किया जा रहा है और कमेटी गठन के बहाने से उन्हें गुमराह करने की पुरजोर कोशिश की जा रही है। जिसे किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आप पार्टी शुरू से ही मांग करती आई है कि, देवस्थानम बोर्ड हर हाल में भंग होना चाहिए,जिसके लिए हमारी पार्टी ने कई बार आवाज भी उठाई । आप पार्टी एक बार फिर इस बोर्ड को पूर्ण रुप से भंग करने की पुरजोर मांग करती है ,और अगर सरकार ने इस बोर्ड को तुरंत भंग नहंी किया तो ,आप पार्टी बोर्ड के भंग होने तक पूरे प्रदेश में एक बडा आंदोलन चलाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!