उत्तराखंड

जीएसटी की टीमों ने की 27 होटल-रिजर्ट पर छापेमारी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

हल्द्वानी। राज्य कर विभाग (जीएसटी) ने गुरुवार को जिले में बड़ी कार्रवाई की है। नैनीताल, भीमताल, सातताल, नौकुचियाताल, भवाली, धारी, मुक्तेश्वर में लगातार शून्य रिटर्न दाखिल करने वाले 27 होटल और रिजर्ट में छापा मारकर दस्तावेज जब्त किए गए हैं। साथ ही कई प्रतिष्ठानों से टैक्स का 6 लाख रुपया भी मौके पर ही जमा कराया गया।
जीएसटी कुमाऊं के अपर आयुक्त बीएस नगन्याल और संयुक्त आयुक्त पीएस डुंगरियाल के निर्देशन में विभाग की 13 टीमें गुरुवार को जिले के अलग-अलग शहरों और कस्बों में पहुंची। टीम में कुमाऊं जोन के उपायुक्त, सहायक आयुक्त एवं राज्य कर अधिकारी स्तर के 30 अधिकारी शामिल रहे। टीमों ने उन होटल एवं रिजर्ट के दस्तावेज जांचे। सहायक आयुक्त गौरव कुमार पंत ने बताया कि इन सभी प्रतिष्ठानों के शून्य रिटर्न दाखिल करने, टैक्स जमा न करने और बीते साल के सापेक्ष कम टैक्स जमा करने जैसे मामलों की जांच की गई। पता चला कि कई रिजर्ट स्वामी तय टैरिफ पर देय टैक्स से कम की राशि जमा कर रहे थे। टीमों ने इन प्रतिष्ठानों के महत्वपूर्ण अभिलेख जब्त किए हैं, जिनकी विस्तृत जांच की जाएगी। यदि अभिलेखों में अनियमितता पाई जाती है कानूनी कार्रवाई होगी।
रामनगर के 60 होटलों से जीएसटी का 62 लाख जमा कराया
सहायक आयुक्त गौरव पंत ने बताया कि इससे पूर्व भी निल फाईलर ध् नन फाईलर व्यापारियों के संबंध में विभाग ने बीते साल 24 दिसंबर को रामनगर क्षेत्र में पंजीत 60 होटल और रिजर्ट पर कार्रवाई की थी। इन सभी से अब तक 62 लाख रुपये जीएसटी जमा कराया जा चुका है। इतना ही नहीं इन प्रतिष्ठानों से जब्त किए गए अभिलेखों की जांच के आधार पर 35 लाख रुपये जीएसटी और जमा कराया जाएगा।
टीमों में ये अफसर रहे शामिल
उपायुक्त अरविंद प्रताप सिंह, उपायुक्त सुमन जंगपांगी, उपायुक्त विनय प्रकाश ओझा, उपायुक्त मोहम्मद इशहाक खान, उपायुक्त एचएस धपवाल, उपायुक्त शशिकांत आर्य, उपायुक्त एनएस बोरा, सहायक आयुक्त गौरव कुमार पंत, सहायक आयुक्त कमल किशोर जोशी, सहायक आयुक्त नंदन गिरि, ड़ हरिओम वर्मा, सहायक आयुक्त अनिल कुमार सिन्हा, सहायक आयुक्त ड़ रिंकन सिंह।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!