कोटद्वार-पौड़ी

पौध रोपण कर मनाया हरेला पर्व

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार: राजकीय इंटर कॉलेज कोचियार व राजकीय इंटर कॉलेज कुंभीचौड़ में पौध रोपण कर हरेला पर्व मनाया गया। इस दौरान छात्रों ने लगाए गए पौधों के संरक्षण का भी संकल्प लिया।
राजकीय इंटर कॉलेज कोचियार में वन विभाग व रासेयो के स्वयंसेवियों के संयुक्त तत्वाधान में हरेला पर्व मनाया गया। दीबा रेंज के वन क्षेत्राधिकारी प्रदीप कुमार पंत ने छात्रों को को हरेला पर्व के महत्व के बारे में बतया। उन्होंने कहा कि हरेला पर्व हरियाली का प्रतीक है, इसे हमें समाज की सहभागिता के साथ मिलकर मनाना चाहिए । प्रधानाचार्य अफसर हुसैन ने कहा कि हम सबकी यह जिम्मेदारी है कि हमें पौधों को अपने बच्चों की तरह सहेजकर रखना चाहिए। प्रकृति का संरक्षण पौधरोपण से ही किया जा सकता है। रासेयो के प्रभारी मनमोहन सिंह रावत ने कहा कि छात्रों के द्वारा ही पर्यावरण के प्रति जागरूकता फैलाई जा सकती है। क्योंकि पर्यावरण की समझ विकसित होगी तो भविष्य अच्छा होगा। हरेला पर्व मानव का पर्यावरण के साथ अन्तर्सम्बन्ध का प्रतीक है। इस मौके पर पर वन विभाग से वन दरोगा मोहन चन्द्र जोशी, मोहन सिंह पडियार, विष्णुदत्त जोशी,आलम सिंह , चंदन सिंह , नीतीश उपाध्याय, वन आरक्षी अर्जुन कुमार आदि मौजूद रहे। वहीं, राजकीय इंटर कॉलेज कुंभीचौड़ में हरेला पर्व पर पौध रोपण किया गया। स्वयं सेवियों ने विद्यालय परिसर में साफ-सफाई अभियान भी चलाया। कार्यक्रम अधिकारी राजेंद्र कुमार भंडारी ने स्वयं सेवियों को पर्यावरण के महत्व के बारे में बताया। इसके उपरांत छात्रों की जागरूकता रैली को प्रधानाचार्य लखपत राज खुगशाल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। छात्रों ने आमजन को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया। कहा कि बिना पर्यावरण हम भविष्य की कल्पना भी नहीं कर सकते। इस मौके पर सुनील रावत, अरविंद वर्मा, दीवान सिंह, कमलेश्वर प्रसाद, यशोदा नैथानी, किरनवती आदि मौजूद रहे।
वहीं, जीजीआईसी कलालघाटी में पर्यावरण संरक्षण का प्रतीक हरेला पर्व धूमधाम से मनाया गया। प्रधानाचार्या पुष्पा धस्माना ने आम व बेल के पौधों का रोपण किया। उन्होंने कहा कि वृक्ष मनुष्य के अभिन्न मित्र हैं जो जीवन भर मनुष्य को प्राण वायु,फल, फूल ईंधन आदि सब कुछ देते हैं, इसलिए हमारा भी कर्तव्य है कि हम पर्यावरण संरक्षण हेतु वृक्ष लगायें तथा जीवन बचायें विद्यालय में छात्राओं तथा शिक्षिकाओं कार्यालय कर्मचारियों ने आम, अमरूद ,बेल,सहजन,नीम, आंवला, नींबू ,पपीता आदि के बीस तथा शोभादार एवं फूलों के तीस पौध लगाए। इस मौके पर एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ. मंजु कपरवाण,भावना पांडे, विनीता जोशी, सावित्री रावत, हेमलता बडोला, पीतांबरी रावत आदि मौजूद रहे। उधर, विकास खंड पोखड़ा में स्थित पब्लिक इंटर कालेज लियाखाल में पर्यावरण संरक्षण हेतु उत्तराखण्ड लोक संस्कृति पर आधारित हरेला पर्व धूमधाम के साथ मनाया गया। विद्यालय में विभिन्न प्रजाति के पौधों का रोपण किया गया। इस मौके पर प्रधानाचार्य दीपक रावत, नकुल रावत, नरेन्द्र रावत, बलबीर रावत, सुमन ढौंडियाल, बिपिन गुसाईं, जयदीप विष्ट, शैलेन्द्र रावत, सुनीता विष्ट, शालिनि रावत,सुमन कली,आरती रौथाण,मंजू नेगी,बलवीर, पृथ्वी पाल, मनीष नेगी आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!