बिग ब्रेकिंग

बढ़ती आबादी का असर, भारत में 2036 तक पड़ेगी 9.3 करोड़ अतिरिक्त घरों की जरूरत: रिपोर्ट

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली। देश में आबादी बढ़ने के साथ ही घरों की मांग में भी तेजी आएगी और वर्ष 2036 तक आवास की मांग 9.3 करोड़ घरों तक पहुंचने का अनुमान है। क्रेडाई ने लियासेस फोरास के सहयोग से वाराणसी में न्यू इंडिया समिट में जारी एक रिपोर्ट में यह बात कही है। इसमें कहा गया है कि मुख्य रूप से मांग में वृद्धि के कारण शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में जनसंख्या, स्वस्थ मैक्रो-आर्थिक संकेतक और अनुकूल जनसांख्यिकी सहित प्रमुख मापदंडों में आवास आधारित वृद्धि, कई टियर 2 और 3 शहरों के साथ मांग और आपूर्ति दोनों में वृद्धि देखी जा सकती है। उभरते क्षेत्रों में बढ़ती व्यावसायीकरण गतिविधियों के साथ-साथ स्मार्ट शहरों की स्थापना के लिए सरकारी कार्यक्रमों के साथ, यह व्यापक रूप से उम्मीद की जाती है कि रियल एस्टेट विकास की अगली लहर टियर 2 और 3 क्षेत्रों से आएगी।
रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल 2023 में भारी मात्रा में पंजीकरण हुए और घर खरीदने वालों की रुचि बढ़ी, साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर 19,050 से अधिक आरईआरए पंजीकरण भी हुए झ्र जिसमें 45 प्रतिशत परियोजनाएं आवासीय खंड में थीं। क्रेडाई के अध्यक्ष बोमन ईरानी ने कहा, “तेजी से बढ़ती भारतीय आबादी और अर्थव्यवस्था के परिणामस्वरूप घरों की मांग और आपूर्ति में तेजी आई है, साथ ही घर खरीदारों की क्रय शक्ति में भी सुधार हुआ है और वे बड़े घर खरीदने के लिए प्रेरित हुए हैं। देश अगले 10-15 वर्षों में कई गुना विकसित होने के लिए तैयार है और इसलिए, इस रिपोर्ट के माध्यम से हम टियर 2 और 3क क्षेत्रों के उद्भव और क्षेत्र और अर्थव्यवस्था में उनके योगदान के साथ एक नई मिसाल कायम करने की ओर देख रहे हैं। ऐसे शहरों में आवास में तेजी आएगी क्योंकि महत्वपूर्ण सरकारी कार्यक्रम और बढ़ती वाणिज्यिक व्यावसायीकरण गतिविधियां सभी क्षेत्रों में परियोजनाओं की एक मजबूत पाइपलाइन बनाने के लिए सामने आएंगी।”
क्रेडाई के चेयरमैन मनोज गौड़ कहा “2023 सभी रियल एस्टेट हितधारकों के लिए एक उल्लेखनीय वर्ष था और हमें उम्मीद है कि यह मांग 2024 और उसके बाद भी बनी रहेगी। रिपोर्ट उद्योग और अर्थव्यवस्था की मजबूत नींव पर कुछ महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि साझा करती है जो अधिक निवेश को बढ़ावा देने के लिए तैयार हैं, साथ ही यह भी प्रकाश डालती है कि रियल एस्टेट गतिविधियों में वृद्धि के बीच टियर 2 और 3 शहरों ने कैसा प्रदर्शन किया है। व्यापक रूप से भारत के 2030 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की उम्मीद है, और चूंकि यह दृष्टिकोण बहुत कम समय में वास्तविकता में बदलता दिख रहा है, हमारा मानना ​​है कि रियल एस्टेट विकास, विशेष रूप से उभरते क्षेत्रों में, एक प्रमुख कारक होगा। इस सकारात्मक परिवर्तन का घटक।”
लियासेस फोरास के संस्थापक एवं प्रबंध निदेशक पंकज कपूर ने कहा “भारतीय रियल एस्टेट वर्तमान में एक अत्यंत महत्वपूर्ण जंक्शन पर खड़ा है जहां निरंतर मांग और आपूर्ति सकल घरेलू उत्पाद में बहुत योगदान दे रही है, जबकि पांच लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य तक पहुंचने के लिए एक निश्चित रास्ता प्रदर्शित कर रही है। इस रिपोर्ट के माध्यम से, हमने कुछ सबसे महत्वपूर्ण औद्योगिक मापदंडों पर प्रकाश डाला है जो बिक्री, आरईआरए पंजीकरण, कालीन कीमतों सहित भारतीय रियल एस्टेट की समग्र वृद्धि को दर्शाते हैं। रिपोर्ट न केवल एक मजबूत उद्योग के रूप में रियल एस्टेट में विश्वास को मजबूत करती है, बल्कि निवेशक और घर खरीदार की भावनाओं को भी मान्य करती है क्योंकि हम 2024 में प्रवेश कर रहे हैं और वित्तीय वर्ष को उच्च स्तर पर समाप्त कर रहे हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!