देश-विदेश

1,200 से ज्यादा विमानों की ऐतिहासिक डील की तैयारी में भारतीय एयरलाइंस, इंडिगो के बड़े अर्डर से होगी शुरुआत

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। एअर इंडिया की ओर से एयरबस और बोइंग को 840 विमानों का आर्डर देने के बाद भारत की अन्य विमानन कंपनियां भी अगले 24 महीनों में 1,200 से ज्यादा विमान खरीदने के लिए आर्डर देने की तैयारी कर रही हैं।
सेंटर फर एशिया पैसेफिक एविएशन इंडिया (सीएपीए इंडिया) की एक रिपोर्ट के अनुसार, इसकी शुरुआत इंडिगो की ओर से एक बड़े आर्डर के साथ होगी। सीएपीए की रिपोर्ट के अनुसार, फ्लीट में बदलाव और वृद्घि को देखते हुए आने वाले एक-दो वर्षों में भारत की अधिकांश एयरलाइन ज्यादा विमान खरीदने के लिए आर्डर देंगी।
रिपोर्ट के अनुसार, इंडिगो कोरोना से पहले 300 विमानों का महत्वपूर्ण आर्डर देने की योजना बना रही थी जिसे महामारी के कारण टाल दिया गया था। अब कंपनी की ओर से पहले से भी बड़ा आर्डर देने की संभावना है। यह आर्डर 500 विमानों तक का हो सकता है।
देश की सबसे बड़ी एयरलाइंस इंडिगो से सीईओ पीटर एल्बर्स ने बताया कि अंतरराष्ट्रीयकरण पर ध्यान केंद्रित कर रही है। इसके तहत नैरोबी, जकार्ता और कुछ मध्य एशियाई देशों के लिए उड़ान शुरू करने की योजना बनाई जा रही है।
कड़ी प्रतिस्पर्धा और बड़े पैमाने पर विमानों के आर्डर के साथ विस्तार के तैयार एअर इंडिया के बीच इंडिगो प्रमुख ने जोर देकर कहा कि भारत के विमानन बाजार में अभी विकास की बहुत संभावना हैं, जिसमें कई एयरलाइंस के कारोबार की गुंजाइश है।
इंडिगो के पास 300 से ज्यादा विमानों का बेड़ा है। कंपनी अभी 76 घरेलू और 26 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर सेवा दे रही है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!