बिग ब्रेकिंग

देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देख, केंद्रीय गृहमंत्रालय ने राज्यों को लिखा पत्र, दिए ये दिशा-निर्देश

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्घ्ला ने सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर संबंधित अधिकारियों को महामारी के प्रभावी प्रबंधन के लिए जरूरी निर्देश जारी करने के लिए कहा है। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्घ्ला ने सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों से कहा है कि वे कोविड-19 को लेकर सभी आवश्यक सावधानियों का पालन करें।
केंद्रीय गृह सचिव की ओर से राज्यों को लिखे पत्र में कहा गया है कि देश में ओमिक्रोन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। राहत की बात है कि अधिकांश मामलों तेजी से रिकवरी हो रही है जबकि कुछ संक्रमितों को अस्पतालों में भर्ती कराने की जरूरत महसूस हो रही है। देश के 34 राज्घ्योंध्केंद्र शासित प्रदेशों के 407 जिलों में संक्रमण दर 10 फीसद से ज्घ्यादा है। यह बेहद चिंता की बात है। ऐसे में स्घ्थानीय प्रशासन की ओर से सावधानी और निगरानी किए जाने की सख्त जरूरत है।
केंद्र सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि कुछ जगहों पर कोविड संक्रमण के मामले कम नहीं होने के संकेत मिले है जिस पर ध्घ्यान देने की जरूरत है। देश के 400 जिलों में कोविड-19 की साप्ताहिक संक्रमण दर 10 फीसद से ज्यादा है। कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, गुजरात, आंध्र प्रदेश, राजस्थान में कोविड-19 के सर्वाधिक मामले आ रहे हैं। ऐसे में महामारी की रोकथाम के लिए बेहद सतर्कता बरतने की जरूरत है।
इससे पहले अपनी साप्ताहिक प्रेस कांफ्रेंस में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों के मामले में 10 राज्यों का देश में कुल उपचाराधीन मामलों में 77 फीसद से अधिक का योगदान है। मौजूदा आंकड़ों से स्पष्ट रुझान हैं कि कोविड-19 के कुछ मामलों में आक्सीजन युक्त और आईसीयू बेड्स की आवश्यकता हुई। इसलिए बेहद सावधानी बरते जाने की जरूरत है।
उल्घ्लेखनीय है कि देश में बीते 24 घंटों के दौरान 2,86,384 और लोगों के संक्रमित होने से कोरोना के कुल मामले बढ़कर 4,03,71,500 हो गए। वहीं एक दिन में महामारी से 573 मौतों के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,91,700 हो गई है। केंद्रीय स्घ्वास्घ्थ्घ्य मंत्रालय के मुताबिक मौजूदा वक्घ्त में देश में 22,02,472 सक्रिय मामले हैं। दैनिक पाजिटिविटी दर 19़59 प्रतिशतजबकि साप्ताहिक पाजिटिविटी दर 17़75 प्रतिशत दर्ज की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!