बिग ब्रेकिंग

भारत बना एशिया चैंपियन, फाइनल में श्रीलंका को 10 विकेट से हराया, सिराज ने चटकाए 6 विकेट

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

कोलंबो, एजेंसी। भारत ने एशिया कप 2023 के फाइनल मुकाबले में श्रीलंका को 10 विकेट हराकर 8वीं बार एशिया कप का खिताब अपने नाम कर लिया है। मैच में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 51 रन का लक्ष्य रखा था जिसे भारत ने बिना विकेट गंवाए 6.1 ओवर में हासिल कर लिया। भारत की तरफ से शुभमन गिल ने नाबाद 23 रन और इशान किशन ने नाबाद 27 रन की पारी खेली। इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही। मोहम्मद सिराज (21 रन पर छह विकेट) और हार्दिक पंड्या (तीन रन पर तीन विकेट) की कातिलाना गेंदबाजी की बदौलत भारत ने रविवार को एशिया कप के फाइनल में श्रीलंका की पारी को महज 50 रनों पर समेट दिया। हैदराबाद में क्रिकेट के दीवानो द्वारा दिए गए उपनाम मियां मैजिक यानी मोहम्मद सिराज के करिश्माई प्रदर्शन से आर प्रेमदासा स्टेडियम की पिच श्रीलंका की बल्लेबाजी के कब्रगाह बन गई।
हल्की बरसात के कारण करीब 40 मिनट की देरी से शुरू हुए मैच में सिराज ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुये अपने दूसरे ओवर में एक के बाद एक चार विकेट (पथुम निसंका,सदीरा समराविक्रमा, चरिथ असलंका,धनजंय डिसिल्वा) चटका कर श्रीलंका को मुश्किलों के दलदल में धकेल दिया। इस दलदल से फंसी श्रीलंका की पारी ने छटपटाते हुए 15.2 ओवर के खेल में 50 रन पर दम तोड़ दिया। यह स्कोर एक दिवसीय क्रिकेट इतिहास का तीसरा सबसे कम स्कोर है जबकि एशिया कप के इतिहास में यह किसी टीम द्वारा बनाया गया सबसे कम स्कोर है।
श्रीलंका की ओर से कुसल मेंडिस ने सबसे ज्यादा 17 रन बनाए जबकि महीश थीझणा के स्थान पर टीम में लिये गए दुसान हेमंता 13 रन बनाकर नाबाद लौटे। सिराज को दूसरे छोर पर जसप्रीत बुमराह (23 रन पर एक विकेट) और हार्दिक पंडया का भरपूर साथ मिला। अपने पहले ही ओवर में बुमराह ने कुसल परेरा को शून्य पर आउट कर मेजबान टीम पर दवाब बनाया जबकि बाद में दुनिथ वेल्लालगे (13), प्रमोद मदुशन (1) और मथीसा पथिराना (0) को सस्ते में चलता कर टीम इंडिया को अपना आठंवा एशिया कप खिताब जीतने से पहले जश्न मनाने का मौका दे दिया। श्रीलंका के आठ बल्लेबाज अपने निजी स्कोर को दहाई के स्थान पर नहीं ले जा सके जिनमें पांच तो अपना खाता भी नहीं खोल सके।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!