बिग ब्रेकिंग

भारतीय वायु सेना खरीदेगी एंटी रेडिएशन मिसाइल रुद्रम, केंद्र को भेजा 1400 करोड़ रूपये का प्रस्ताव

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। दुश्मनों से मुकाबला करने के लिए भारतीय वायु सेना ने अपनी ताकत में बढ़ोतरी कर रही है। श्मेक इन इंडियाश् मुहिम के तहत विकसित की गई देश की पहली स्वदेशी एंटी रेडिएशन मिसाइल श्रुद्रमश् को अधिग्रहण करने के लिए सरकार को 1,400 करोड़ रुपये से अधिक का प्रस्ताव दिया है।
इस मामले की जानकारी रक्षा अधिकारियों ने दी है। अधिकारियों ने बाताय कि इस एंटी रेडिएशन मिसाइल का काम दुश्मनों के रडार लोकेशन के ट्रैक करने और नष्ट करना का है। रक्षा अधिकारियों ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, श्रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा विकसित उन्नत मिसाइलों के अधिग्रहण का प्रस्ताव रक्षा मंत्रालय के पास है और जल्द ही एक उच्च स्तरीय बैठक इस पर विचार करेगी।श्
अधिकारियों ने आगे कहा कि अगली पीढ़ी की विकिरण रोधी मिसाइलों का भारतीय वायु सेना द्वारा अपने सुखोई -30 लड़ाकू विमान बेड़े से पहले ही परीक्षण किया जा चुका है। ये मिसाइल युद्घ के दौरान दुश्मन के रडार स्थानों को नष्ट कर सकती है। अधिकारियों ने आगे यह भी जानकारी दी कि रडार सिस्टम के नष्ट होने से भारतीय वायु सेना को बिना पता लगाए लक्ष्यों को भेदने में मदद मिल सकती है।
उन्होंने कहा कि अगली पीढ़ी की विकिरण रोधी मिसाइलों का भारतीय वायु सेना द्वारा अपने सुखोई -30 लड़ाकू विमान बेड़े से पहले ही परीक्षण किया जा चुका है। उन्होंने आगे बताया कि यह मिसाइल, युद्घ के दौरान दुश्मन के रडार जगहों को टैक करते हुए नष्ट कर सकती है। अधिकारियों ने कहा कि रडार सिस्टम के नष्ट होने से भारतीय वायु सेना को बिना पता लगाए लक्ष्यों को भेदने में मदद मिल सकती है।
रुद्रम को सुखोई-30 और मिराज-2000 जैसे भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों से दागा जा सकता है। यह काफी सटीक मिसाइल है और रडार सिस्टम को ट्रैक करने की क्षमता के साथ विकसित किया गया है। रुद्रम, भारत की पहली स्वदेशी रूप से विकसित विकिरण रोधी मिसाइल है जिसकी गति दो मैक या ध्वनि की गति से दोगुनी है। बता दें कि इस मिसाइल को किसी भी ऊंचाई से दागा जा सकता है।
यह मिसाइल किसी भी तरह के सिग्नल और रेडिएशन को ट्रैक करने में सक्षम है। हाल ही में, एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा कि यूक्रेन-रूस युद्घ से सीखे गए सबक के आधार पर भारतीय वायु सेना श्मेड इन इंडियाश् के हथियारों को शामिल करने पर ध्यान केंद्रित करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!