बिग ब्रेकिंग

सीरिया: सैन्य अभियान में मारा गया इस्लामिक स्टेट का सरगना अबु इब्राहिम, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने किया एलान

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

अतमेह , एजेंसी। अमेरिकी सेना ने एक विशेष अभियान में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस ) के सरगना अबु इब्राहिम अल-हाशिमी अल कुरैशी को मार गिराया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने खुद इसकी जानकारी दी। उधर जहां आईएस आतंकी को मारा गया, वहां मौजूद प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि हमले में 13 और लोगों की भी मौत हुई है। इनमें छह बच्चे और चार महिलाएं शामिल हैं।
बाइडन ने बयान जारी कर कहा, ष्सैन्यबलों के कौशल और बहादुरी की वजह से हमने आईएसआईएस के सरगना अबु इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी को मार गिराया। अपरेशन में शामिल सभी अमेरिकी सही-सलामत वापस लौट आए हैं।ष् उधर अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने इस हमले में निशाने का खुलासा नहीं किया, लेकिन अभियान को पूरी तरह सफल बताया। पेंटागन के प्रेस सचिव जन किर्बी ने कहा कि अमेरिकी सैनिकों की तरफ से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।
अबु इब्राहिम ने आईएस के पूर्व प्रमुख बगदादी की मौत के बाद 31 अक्तूबर 2019 को आईएस की कमान संभाली थी। उसे आमिक मोहम्मद साइद अब्दल रहमान अल-मावला के नाम से भी जाना जाता था। बताया गया है कि अमेरिकी सेना ने यह अपरेशन उसी जगह चलाया, जहां ढाई साल पहले अबु बकर अल-बगदादी को मार गिराया गया था। एक अधिकारी ने बताया कि अबु इब्राहिम ने खुद को घिरता देख बगदादी की तरह ही अपनी आत्मघाती बेल्ट का बटन दबाकर खुद को उड़ा लिया। इसमें उसके साथ उसके परिवारवालों की भी मौत हो गई।
गौरतलब है कि इससे पहले अमेरिकी ने 2019 में भी सीरिया में इसी तरह एक सैन्य अभियान चलाकर आईएस को खड़ा करने वाले आतंकी अबु बकर अल-बगदादी को भी मार गिराया था। हालांकि, बगदादी को पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के कार्यकाल में मारा गया था। अब करीब ढाई साल बाद जो बाइडन प्रशासन ने भी सीरिया में बड़ा अपरेशन चलाकर बगदादी के उत्तराधिकारी को मार गिराया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!