बिग ब्रेकिंग

गाजा के अस्पताल पर इजरायल की एयर स्ट्राइक, 500 लोगों की मौत का दावा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

तेल अवीव, एजेंसी। इजरायल-हमास युद्ध में पिछले 11 दिनों से अब तक 4000 लोग जान गंवा चुके हैं। हमास पर लगातार इजरायल हमला कर रहा है। हमास के आतंवादी बंकरों में छिपे हुए है। पूरी दुनिया के लोग इस युद्ध को लेकर चिंता में है। इसी बीच इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने चरमपंथी संगठन हमास को चेतावनी जारी की है। उन्होंने कहा कि हमास के सदस्यों के पास दो विकल्प हैं, बिना शर्त आत्मसमर्पण करें या मर जाएं। इजरायली सेना के प्रवक्ता रिचर्ड हेचट ने मंगलवार को बताया कि सैनिक युद्ध के अगले चरण की तैयारी कर रहे हैं, लेकिन यह गाजा पर अपेक्षित जमीनी आक्रमण से अलग होगा। वहीं इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि आजादी के 75 साल बाद भी स्वतंत्रता का युद्ध अभी तक खत्म नहीं हुआ है। हमास के साथ जारी युद्ध में हमारा एकमात्र उद्देश्य है। नेतन्याहू ने इस युद्ध को अंधेरे की ताकतों के खिलाफ अस्तित्व की लड़ाई के रूप में संदर्भित किया। नेतन्याहू ने इजराइली सुरक्षाबलों को प्रकाश का रूप और हमास आतंकियों को अंधेरे का रूप बताया है।
उधर, युद्ध के 11वें दिन इजरायली चीफ ऑफ कमांडर ने अपने सैनिकों का मनोबल बढ़ाने के लिए सैनिकों को पत्र लिखा है। कमांडर ने सैनिकों में जोश भरते हुए लिखा कि हम अपने घर की सुरक्षा के लिए अपने मिशन में दृढ़ और एकजुट हैं और हर मोर्चे पर किसी भी स्थिति के लिए तैयार हैं। हमारी जिम्मेदारी दुश्मन पर काबू पाना और हर जगह सुरक्षा बहाल करना है। अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थ विदेशी पासपोर्ट वाले शरणार्थियों को सहायता देने की अनुमति के लिए एक समझौते पर जोर दे रहे हैं। ऐसे में गाजा से पलायन करने की कोशिश कर रहे हजारों की संख्या में लोग रफाह में एकत्र हैं, जो इस क्षेत्र से मिस्र तक जाने वाली एकमात्र सीमा है। लेबनान के विदेश मंत्री ने तनाव के बीच मंगलवार को कहा कि इजरायल को लेबनान-इजरायल सीमा पर अपनी उकसावे की कार्रवाई बंद करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इजरायल आग में तेल डाल रहा है। हम युद्ध समर्थक नहीं हैं। हम वास्तव में इस क्षेत्र में शांति चाहते हैं।
हमास और हिजबुल्लाह से जंग में इजरायल को बड़ी कामयाबी मिली है। इजरायली सेना की एयर स्ट्राइक में अयमान नोफल मारा गया है। वह हमास का सीनियर कमांडर बताया जाता है। इजरायली सेना के मुताबिक, अयमान हमास की जनरल मिलिट्री काउंसल का सदस्य था। इसके अलावा इजरायल की सेना ने आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के दो आतंकियों को भी ढेर किया है। अब हमास के कमांडर के मारे जाने की बात इजरायली सेना ने कही है। वहीं एयर स्ट्राइक में अपने सदस्यों के मारे जाने की बात हिजबुल्लाह ने खुद कबूली है। हिजबुल्लाह ने इनके नाम अब्बास फैसी और मोहम्मद अहमद काजिम बताए हैं।
गाजा के एक डाक्टर अहमद शाहीन ने इजरायल की लगातार बमबारी के बीच गाजा की भयावह स्थिति के बारे में बताया है। शाहीन ने बताया है कि स्थिति बद से बदतर होती जा रही है। बमबारी अब भी जारी है। वे हर तरफ से बमबारी कर रहे हैं। ढह गई इमारतों के नीचे फंसे लोगों को बचाया नहीं जा सकता। हम उन्हें चिल्लाते हुए सुनते हैं, लेकिन हम कुछ नहीं कर सकते। अस्पताल घायलों, मृतकों से भरे हुए हैं। रेफ्रिजरेटर में लाशें रखने की जगह नहीं है। डर का वर्णन नहीं किया जा सकता।
वल्र्ड फूड प्रोग्राम (डब्ल्यूएफपी) ने चेतावनी दी है कि पानी की भीषण कमी के अलावा, गाजा में खाद्य भंडार भी खत्म हो रहा है और दुकानों में केवल कुछ ही दिनों की आपूर्ति बची है। रिपोर्ट के अनुसार, डब्ल्यूएफपी के प्रवक्ता अबीर एतेफा ने कहा है कि दुकानों में केवल चार या पांच दिनों का आवश्यक खाद्य भंडार उपलब्ध है। गोदामों में लगभग दो सप्ताह तक चलने के लिए पर्याप्त भोजन है, लेकिन उन तक पहुंचना मुश्किल है, क्योंकि वे गाजा शहर में स्थित हैं, जहां इजरायल ने निवासियों को खाली करने का आदेश दिया है।
जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला का कहना है कि उनका देश फिलिस्तीनी शरणार्थियों को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं है। बर्लिन में जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज के साथ एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान उन्होंने कहा कि जॉर्डन में कोई शरणार्थी नहीं होगा और मिस्र में कोई शरणार्थी नहीं होगा। गाजा में मानवीय स्थिति से गाजा के अंदर ही निपटा जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!