जनपद में कोविड-19 वैक्सीनेशन शुरू, प्रथम चरण में 3420 लोगों को लगेगा टीकाकरण

Spread the love

जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देशभर के लोगों के साथ कोविड-19 वैक्सीनेशन के शुभारंभ अवसर पर वेब कास्टिंग के माध्यम से संवाद किया। उन्होंने कहा कि हमारे वैज्ञानिक प्रशंसा के हकदार हैं जो बीते कई महिनों से वैक्सीन बनाने में जुटे थे। पहला टीका लगने के बाद दूसरी डोज कब दी लगेगी इसकी जानकारी भी आपके फोन पर दी जाएगी। कोरोना वैक्सीन की दो डोज लगनी बहुत जरूरी है। वैक्सीनेशन में पहली व दूसरी डोज में लगभग एक माह का अंतराल रखा जाएगा। जिला चिकित्सालय पौड़ी में टीकाकरण सफाई नायक लोेकेंद्र कुमार, प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. रमेश राणा व नसिंग ऑफिसर ललीता नेगी, बेस अस्पताल कोटद्वार में वार्ड बॉय रफीक अहमद एवं डॉ. जे.पी. ध्यानी व डॉ. सुनील शर्मा को लगाया गया। जो प्रथत तीन टीका में शामिल है।
जनपद पौड़ी के कोविड 19 वैक्सीनेशन शुभारंभ अवसर पर शनिवार को जिला अस्पताल पौड़ी में जिलाधिकारी धीराज सिंह गब्र्याल ने मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगांई, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मनोज शर्मा, एसीएमओ/नोडल वैक्सीनेशन डॉ. जीएस तालियान सहित संबंधित अधिकारियों के साथ वैक्सीनेशन केंद्र का निरीक्षण कर, टीकाकरण लाभार्थियों का हाल जाना। लाभार्थी को प्रथम टीका लगने पर तालियों के साथ जोरदार स्वागत किया। जिलाधिकारी ने मौके पर उपस्थित अधिकारी एवं कर्मचारियों को टीकाकरण के समुचित कार्य को सुव्यवस्थित रूप से संचालन करने के निर्देश दिये। वहीं बेस अस्पताल कोटद्वार में उपजिलाधिकारी योगेश मेहरा ने टीकाकरण स्थल का निरीक्षण कर, जिलाधिकारी के दिशा निर्देश पर कार्य को सुव्यवस्थित रूप से संचालन कर रहे है। टीकाकरण के शुभारंभ अवसर पर जिलाधिकारी श्री गब्र्याल ने कहा कि जनपद में दो केंद्रो में टीकाकरण शुभारंभ किया गया है। जिनमें जिला चिकित्सालय पौड़ी व बेस हॉस्पिटल कोटद्वार शामिल हैं। जनपद में प्रथम चरण में 3420 लोगों को टीकाकरण के दायरे में रखा गया है। जिसमें अधिकांश हेल्थ वर्कस व सफाई कर्मचारी हैं। उन्होंने कहा कि जिला चिकित्सालय पौड़ी में प्रथम दो दिवस में 128 व बेस हॉस्पिटल कोटद्वार में 158 व्यक्तियों का वैक्सीनेशन किया जाएगा। वैक्सीनेशन टीकाकरण लगने के बाद टीकाकरण लाभार्थी को 30 मिनट तक ऑब्जरवेशन में रखा जा रहा है साथ ही अगर किसी टीकाकरण लाभार्थी का स्वास्थ्य बिगड़ता है तो इसके लिये भी पूरी तैयारी की गई है। इस अवसर पर एसडीएम सदर एसएस राणा, डॉ. अजय रौतेला, तहसीलदार एचएम खण्डूडी, डॉ. आरपी सिंह सहित अन्य हेल्थ वर्कस उपस्थित थे।

टीका लगाने से कोई परेशानी नहीं
पौड़ी। नर्सिंग ऑफिसर ललीता नेगी ने बताया कि टीका लगने से एक दिन पूर्व फोन पर मैसेज आया था, आज सत्यापन के बाद टीका लगाया गया, टीका लगने के बाद कोई तकलीफ नहीं हुई, 30 मिनट तक ऑब्जवेशन में रखा गया, वहां पर भी किसी प्रकार की परेशानी नही हुई, समुचित व्यवस्था सुगम बनाये गये है जिससे टीका भी आसानी से लग गई। उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, राज्य सरकार, वैज्ञानिकों सहित चिकित्सा एवं स्टॉफ का आभार व्यक्त करते हुए सभी नागरिकों को टीका लगाने की बात कही। उन्होंने कहा कि इसे लगाने में कोई परेशानी नहीं है, टिका लगाकर अपने को सुरक्षित रखें। बेस अस्पताल कोटद्वार के डॉ. जेसी ध्यानी ने अपना टीकाकरण का अनुभव साझा करते हुए कहा कि टीकाकरण के पहले दिन फोन पर मैसेज आया और टीका लगने के बाद उन्हें 30 मिनट के लिये आब्जरवेशन में रखा गया।

प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक बोले सभी लोग टीका लगाए
पौड़ी। प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. रमेश सिह राणा ने टीकाकरण के उपरान्त अपना अनुभव साझा करते हुए देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं राज्य सरकार का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि कोविड वैक्सीनेशन टीका लगने बाद कोई परेशानी नहीं हुई। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार ने बहुत ही तेजी के साथ अच्छा कार्य कर टीका बहुत ही कम समय में जनता तक पहुंचाया है। उन्होंने कहा कि सभी लोग टीका लगाएं और इस बीमारी से निजात पा सके।
बेस अस्पताल कोटद्वार में उपजिलाधिकारी कोटद्वार योगेश सिंह मेहरा की निगरानी में वैक्सीनेशन टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण बेस हॉस्पिटल कोटद्वार में 158 व्यक्तियों का वैक्सीनेशन किया जाएगा। टीकाकरण की समुचित कार्य को सुगमता से संपादित किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!