जीवन में सफल होने के लिए स्वामी विवेकानंद के विचारों का अनुसरण करना जरूरी

Spread the love

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। डॉ. पिताम्बर दत्त बड़थ्वाल हिमालयन राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार व भक्त दर्शन राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय जयहरीखाल में स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती के अवसर पर स्वामी विवेकानन्द के विचारों की उत्तराखण्ड राज्य के परिप्रेक्ष्य में प्रासंगिकता विषय पर निबन्ध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। निबन्ध प्रतियोगिता में कोटद्वार महाविद्यालय में 86 तो जयहरीखाल महाविद्यालय में 28 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। कोटद्वार महाविद्याय के  प्रभारी प्राचार्य अभिषेक गोयल ने कहा कि हमें अपने दैनिक जीवन में अगर सफल होना है तो स्वामी विवेकानंद के विचारो का अनुसरण करना होगा।
राज्य स्तरीय निबंध प्रतियोगिता में महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने बड़े उत्साह के साथ प्रतिभाग किया। प्रतियोगिता हेतु 134 छात्रों ने पंजीकरण कराया था। जिसमें से 86 प्रतिभागियों ने निबंध प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया। महाविद्यालय से चयनित 3 निबंध को उच्च शिक्षा के शिविर कार्यालय प्रेषित किया जाएगा। जिसमें से उत्तराखंड के विभिन्न महाविद्यालयों से आए सर्वश्रेष्ठ तीन निबंधों को प्रथम पुरस्कार 1 लाख, द्वितीय पुरस्कार 75 हजार और तृतीय पुरस्कार 50 हजार रूपये की धनराशि प्रदान की जाएगी।  पुरस्कार वितरण 23 जनवरी को सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर किया जाएगा। निर्णायक मंडल में डॉ. योगिता, डॉ. रोशनी असवाल, डॉ. शोभा रावत, डॉ. सुनीता नेगी, डॉ. अमित गौड़ आदि शामिल थे। राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर महाविद्यालय में स्वामी विवेकानंद के विचारों पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन भी किया गया। संगोष्ठी में कार्यक्रम संयोजक डॉ. किशोर सिंह चौहान ने स्वामी विवेकानंद के शिकागो सम्मेलन में संबोधन को युवाओं के लिए अनुकरणीय बताया। उन्होंने कहा कि युवाओं को स्वामी विवेकानंद के विचारों को अपना कर आगे बढ़ना होगा। इस मौके पर एनएसएस की कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अर्चना वालिया, डॉ. एसके गुप्ता, वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. सीमा चौधरी, रोवर्स-रेंजर्स प्रभारी डॉ. अजीत सिंह, एनसीसी प्रभारी डॉ. तनु मित्तल आदि मौजूद रहे।
वहीं राजकीय महाविद्यालय सतपुली में निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने प्रतिभगा किया। प्रभारी प्राचार्य ने बताया कि यह प्रतियोगिता राज्य स्तरीय करवाई जा रही है। इसमें राज्य स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वाले छात्रों को पुरस्कृत किया जाएगा।

स्वामी विवेकानन्द के आदर्शों पर चलने की सलाह दी
कोटद्वार। स्वामी विवेकानन्द के जन्म दिवस पर राजकीय इंटर कॉलेज कुम्भीचौड़ की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तत्वावधान में गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी को संबोधित करते हुए प्रधानाचार्य सुनील प्रकाश मधवाल ने स्वयं सेवियों को स्वामी विवेकानन्द के आदर्शों पर चलने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि हमें नि:स्वार्थ भाव से शिक्षा का प्रचार-प्रसार करना चाहिए। गांव में स्कूल एवं पाठशाला खोलकर सभी को शिक्षा देनी चाहिए। हमें राष्ट्र के कल्याण के लिए सदैव तत्पर रहना चाहिए। इस अवसर पर प्रवक्ता गजेन्द्र सिंह कोठिया, सहायक अध्यापक कमलेश्वर प्रसाद, कीर्तिराम कोठारी, पंकज रावत, मेहरवार्न ंसह रावत, इस्लामुद्दीन, राजू सिंह, रमजान अली, सुनील सिंह आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!