Uncategorized

क्लेक्ट्रेट सभागार में आवेदकों का साक्षात्कार लिया गया

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

चमोली । मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत शुक्रवार को क्लेक्ट्रेट सभागार में आवेदकों का साक्षात्कार लिया गया। जिसमें 66 बेरोजगार युवाओं का चयन करते हुए 2.25 करोड़ की ऋण स्वरोजगार योजनाओं को स्वीकृति प्रदान की गई। जबकि 1 आवेदन डेरीे तथा 2 पीएमइमजीबी से संबधित होने पर संबधित विभाग की योजना के अन्तर्गत लाभान्वित किया गया।
जिलाधिकारी स्वाति भदौरिया की अध्यक्षता में शुक्रवार को क्लेक्ट्रेट सभागार में आयोजित चयन समिति की बैठक में साक्षात्कार के माध्यम से 63 लाभार्थियों का चयन किया गया। शुक्रवार को साक्षात्कार के लिए 77 आवेदकों को बुलाया गया था जिसमें से 66 आवेदक ही साक्षात्कार में शामिल हुए। जिसमें से 63 पात्र लाभार्थियों का चयन करते हुए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत 2.25 करोड़ की ऋण योजनाओं को स्वीकृति प्रदान की गई। इन 63 लाभार्थियों में 19 प्रवासी भी शामिल है। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत पाल्ट्री, रेडीमेड गारमेंट, बकरी पालन, फूड प्रोसेसिंग, रेस्टोरेंट, जनरल स्टोर, मोटर रिपेयर, मशरूम उत्पादन इत्यादि क्षेत्र में उद्यम स्थापना हेतु लाभार्थियों का चयन हुआ। इस योजना के तहत इससे पूर्व 395 लाभार्थियों के आवेदन स्वीकृत कर ऋण आवंटन हेतु बैंकों को भेजे जा चुके है। जिले में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत अब तक 484 लाभार्थियों में से 290 प्रवासी और 194 स्थानीय बेरोजगार युवा शामिल है।
जिलाधिकारी ने आवेदकों का साक्षात्कार लेते हुए चयनित लाभार्थियों को आवेदन की सभी औपचारिकाताएं शीघ्र पूरा करने की बात कही। ताकि बैंकों से समय पर ऋण आंवटित हो सके। बताया कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अन्र्तगत विनिर्माण एवं सेवा व्यवसाय की सभी गतिविधियों के लिए ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। ताकि बेरोजगारों को उनके घर पर ही स्वरोजगार मिल सके।
मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अन्र्तगत विनिर्माण एवं सेवा व्यवसाय की सभी गतिविधियों के लिए ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। ताकि बेरोजगारों को उन्हीं के घर में स्वरोजगार मिल सके। उन्होंने स्वरोजगार के इच्छुक आवेदकों को काम शुरू करने से पूर्व संबधित विभाग से योजना की तकनीकी जानकारी भी हासिल करने की सलाह दी। उन्होंने रेखीय विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि चयनित युवाओं को आवश्यक जानकारी एवं सहयोग भी उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने बेरोजगार युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए सरकार की इस महत्वाकां योजना का लाभ उठाने की बात कही। जिला उद्योग केंन्द्र के महाप्रबंधक बीएस कुंवर ने बताया कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत सेवा, व्यवसाय, उद्योग आदि विभिन्न क्षेत्रों में स्वरोजगार के लिए 25 प्रतिशत सब्सिडी पर 10 लाख तक का ऋण दिया जाता है। जिसमें सामान्य अभ्यर्थी को 10 प्रतिशत मार्जिन मनी तथा अनुसूचित जाति व जनजाति के अभ्यर्थियों को 5 प्रतिशत मार्जिन मनी पर स्वरोजगार के लिए ऋण स्वीकृत किया जाता है। बताया कि सभी स्वीकृत आवेदनों को एक सप्ताह के भीतर ऋण आवंटन हेतु बैंकों को उपलब्ध कराया जाएगा। इस दौरान लीड बैक अधिकारी प्रताप सिंह राणा, जीएम डीआईसी बीएस कुंवर, मुख्य उद्यान अधिकारी तेजपाल सिंह, परियोजना अधिकारी डेरी राजेन्द्र सिंह चैहान, डा0 मेघा पंवार सहित सभी रेखीय विभागों के सभी अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!