केंद्र ने कोरोना स्वास्थ्य प्रणाली पैकेज की दूसरी किस्त के रूप में जारी किए 890 करोड़ रुपए

Spread the love

नई दिल्ली,एजेंसी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि केंद्र सरकार ने 22 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोरोना आपात प्रतिक्रिया एवं स्वास्थ्य प्रणाली तैयारी पैकेज की दूसरी किस्त के रूप में 890़32 करोड़ रुपए जारी किए हैं।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि दूसरी किस्त की वित्तीय मदद हासिल करने वाले राज्घ्यों में छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, गोवा, गुजरात, कर्नाटक, केरल, पंजाब, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम और सिक्किम शामिल हैं। हर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश को दी गई वित्तीय मदद वहां कोरोना की स्थिति के आधार पर आवंटित की गई है।
मंत्रालय के मुताबिक, इस किस्त का इस्तेमाल जांच, आरटी-पीसीआर, मशीनों की खरीद और इलाज के लिए इफ्रास्ट्रक्चर को मजबूती देने और आईसीयू में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने, अक्सीजन जनरेटर स्थापित करने और अक्सीजन की खरीद के लिए किया जाएगा। इस मदद से सार्वजनिक स्वास्थ्य ढांचे को भी मजबूती दी जाएगी। बीते दिनों पीएम मोदी ने 15 हजार करोड़ रुपये के कोविड-19 आपात प्रतिक्रिया एवं स्वास्थ्य प्रणाली तैयारी पैकेज की घोषणा की थी।
पहली किस्त के रूप में तीन हजार करोड़ रुपये की मदद अप्रैल में जारी की गई थी। इस मदद से 5,80,342 सामन्घ्य बेड्स, 1,36,068 अक्सीजन सुविधा से लैस बेड्स और 31,255 आईसीयू सुविधा वाले बेड्स उपलब्ध हुए हैं। यही नहीं राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने इस मदद से 86,88,357 जांच किटें और 79,88,366 वाइल ट्रांसपोर्ट मीडिया भी खरीदे हैं। यही नहीं मानव संसाधन के रूप में 96,557 कर्मी भी उपलब्ध हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!