बिग ब्रेकिंग

कोरोना मामले में स्वास्थ्य विभाग की सुस्ती, खुल्ले आम पांच दिन तक घूम रहे है पॉजिटिव

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। जनपद पौड़ी गढ़वाल में कोरोना मरीजों को स्वास्थ्य विभाग की सुस्ती का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। मरीज को दस दिन तक के लिए आइसोलेट रहने के केन्द्रीय गाइड लाइन की एवज में सैंपलों की जांच में हो रही देरी के कारण 15 से 17 दिन तक आइसोलेट होना पड़ रहा है।
कोरोना पॉजिटिव एक व्यक्ति ने बताया कि उसका सैंपल विगत 11 सितम्बर को लिया गया था, जिसकी जांच रिपोर्ट पांच दिन बाद 16 सितम्बर को आई है। जिस पर स्वास्थ्य विभाग एवं प्रशासन के द्वारा उक्त व्यक्ति को जांच रिपोर्ट आने के बाद 10 दिन तक यानि कि 26 सितम्बर तक आइसोलेट होने को कहा गया है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग द्वारा सैंपलिंग में हो रही देरी का खामियाजा समाज के अन्य लोगों को भी भुगतना पड़ रहा है। क्योंकि जिस व्यक्ति के सैंपल की जांच रिपोर्ट पांच दिन बाद आयेगी वह पांच दिन तक आइसोलेट नहीं रहेगा और अन्य समाज के बीच में बेझिझक घूमेगा जिससे संक्रमण का दायरा और बढ़ रहा है। यदपि स्वास्थ्य विभाग व्यक्ति का सैंपल लेने के दिन से ही उसे आइसोलेट कर रहा हो तो भी उसे 10 दिन बाद आइसोलेट फ्री किया जाना चाहिए। लेकिन स्वास्थ्य विभाग के कारनामों से यह लगता है कि वह व्यक्ति को सैंपल लेने के दिन से आइसोलेट नहीं कर रहा है। बल्कि सैंपल रिपोर्ट की जांच आने के बाद ही आइसोलेट किया जा रहा है। जो कि उस व्यक्ति और समाज के लिए कोरोना की दृष्टि से बेहद खतरनाक है।
जनपद पौड़ी गढ़वाल में आज गुरूवार तक 2776 सैंपलों की जांच लंबित है। जिससे कहा जा सकता है कि जनपद पौड़ी गढ़वाल में इन लोगों की रिपोर्ट जब पॉजिटिव आयेगी तब उन्हें कोरोना मरीज मानकर आइसोलेट किया जायेगा। जबकि उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री ने भी कोरोना सैंपलों की जांच में तेजी लाने के निर्देश दिये है। जनपद पौड़ी गढ़वाल के कोरोना वार्ड रूम की ताजा रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान में जनपद पौड़ी गढ़वाल में कोरोना के 396 ऐक्टिव केस है, जबकि पौड़ी स्वास्थ्य विभाग द्वारा केवल 248 कोरोना मरीजों का ही हिसाब उनके पास है। जबकि जनपद में अब तक कुल 1242 पॉजिटिव मामले आये है, जिनमें से 13 की मौत अब तक हो गई है। 833 मरीजों को स्वस्थ्य कर घर भेजा गया है और 396 केस ऐक्टिव है।

कोटद्वार में 13 और मिले कोरोना पॉजिटिव
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। कोटद्वार में दिन-प्रतिदिन कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने से जहां लोग दहशत में है, वहीं प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है। गुरूवार को भी कोटद्वार में 13 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। गत बुधवार को भी कोटद्वार नगर निगम क्षेत्र में 31 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। गुरूवार को जनपद पौड़ी गढ़वाल में 26 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।
जिला पौड़ी गढ़वाल के कोरोना रोकथाम वार रूम की रिपोर्ट के अनुसार शांति नगर कोटद्वार निवासी 31 वर्षीय युवक, पदमपुर निवासी 33 वर्षीय महिला, सिताबपुर निवासी 25 वर्षीय युवक, गोविन्द नगर निवासी 23 वर्षीय युवक, 51 वर्षीय महिला, ग्रास्टनगंज निवासी 65 वर्षीय व्यक्ति, देवी मंदिर निवासी 58 वर्षीय महिला, जौनपुर निवासी 58 वर्षीय व्यक्ति, 50 वर्षीय महिला, सिताबपुर निवासी 55 वर्षीय व्यक्ति, पदमपुर निवासी 34 वर्षीय युवक, शिवपुर निवासी 47 वर्षीय व्यक्ति, जौनपुर निवासी 55 वर्षीय व्यक्ति का विगत 14 सितम्बर को कोरोना जांच के लिए सैंपल लिया गया था। गुरूवार को उक्त सभी लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। वहीं श्रीकोट निवासी 29 वर्षीय महिला, श्रीनगर निवासी 23 वर्षीय युवक, 32 वर्षीय युवक, 30 वर्षीय युवक, कोतवाली श्रीनगर में तैनात 36 वर्षीय कर्मी, मेडिकल कॉलेज श्रीनगर में 60 वर्षीय महिला, 30 वर्षीय महिला, 34 वर्षीय युवक, बेस अस्पताल श्रीकोट में 48 वर्षीय महिला में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। इसके अलावा कल्जीखाल ब्लॉक निवासी 20 वर्षीय युवक, हरियाणा निवासी 53 वर्षीय महिला, शिव मंदिर बिजनौर उत्तर प्रदेश निवासी 27 वर्षीय युवक और रूद्रप्रयाग निवासी 74 वर्षीय वृद्ध की भी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

कोटद्वार बेस अस्पताल कोविड केयर वार्ड ओवर लोड, नहीं पहुंची और वेंटिलेटर
कोरोना रोकथाम के लिए कोटद्वार बेस अस्पताल में बनाये गये कोविड केयर वार्ड में क्षमता से अधिक लोग भर्ती किये गये है। वर्तमान में 100 क्षमता वाले कोविड केयर वार्ड में 113 लोग भर्ती है, जिनमें से 62 पॉजिटिव है और 51 आइसोलेशन में है। जिला कोविड वार रूम की गुरूवार को जारी ताजा रिपोर्ट के अनुसार कोटद्वार में अभी तक केवल 6 वेंटिलेटर ही उपलब्ध है। बावजूद इसके कोरोना के गंभीर रोगियों को रैफर करने का भी दस्तूर अन्य रोगियों की भांंति जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!