कोटद्वार में लोनिवि की सड़कें तीन दिन में ही उखड़ने लगी, लोगों ने की जांच की मांग

Spread the love

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। लोक निर्माण विभाग द्वारा नगर निगम कोटद्वार के वार्ड नंबर 39 पूर्वी झंडीचौड़ में घरों को मुख्य मार्ग से जोड़ने के लिए सड़क बनाई जा रही है, लेकिन गुणवत्ता के अभाव में सड़क बनने के तीन बाद ही उखड़ना शुरू हो गई है। स्थानीय लोगों ने शासन से उच्च स्तरीय जांच कर दोषी अधिकारियों व ठेकेदार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की है। विभागीय अधिकारियों व ठेकेदार की लापरवाही के कारण जहां आगे सड़क बन रही है वहीं पीछे से सड़क उखड़ रही है। सरकारी धन का दुरूप्रयोग किया जा रहा है।
स्थानीय लोगों का आरोप है कि सड़क के निर्माण के दौरान लोक निर्माण विभाग के अधिकारी व ठेकेदार को घटिया निर्माण के संबंध में अवगत कराया गया था, लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों ने शिकायत का संज्ञान लेना तक उचित नहीं समझा। जिससे स्थानीय लोगों में आक्रोश पनप रहा है। स्थानीय लोगों ने सड़क की उच्चस्तरीय जांच की मांग की है। पार्षद सुखपाल शाह ने आरोप लगाते कहा कि लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों और ठेकेदारों की मनमानी बहुत अधिक बढ़ गयी है। वार्ड नंबर-39 में लोनिवि द्वारा सड़क में घटिया सामग्री का प्रयोग किया गया। जिसमें सरकारी धन का दुरुप्रयोग किया गया है। उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण के कुछ दिन बाद ही सड़क पर घास उग गई है। पार्षद ने सड़क की गुणवत्ता पर सवाल उठाते हुए कहा कि एक ओर सरकार जीरो टोलरेंस की बात कर रही है, वहीं दूसरी ओर निर्माण कार्यों में भ्रष्टाचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले काफी समय से जनता सड़क निर्माण की मांग कर रही थी, जनता की मांग पर विभाग ने सड़क तो बना दी लेकिन गुणवत्ता का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखा। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। स्थानीय निवासी हरि सिंह रावत, राजेन्द्र खंतवाल, रणवीर सिंह नेगी का कहना है कि इस रोड पर गाड़ी मोटर चलना तो दूर की बात है, जानवरों के पैदल चलने से ही सड़क उखड़नी शुरू हो गई है। उन्होंने कहा कि हल्की बारिश होने से ही सड़क की यह हालत हो गई है तो बरसात में सड़क की स्थिति कैसी होगी अंदाजा लगाया जा सकता है। उन्होंने शासन से सड़क की उच्चस्तरीय जांच करवाकर संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।
उधर, लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियन्ता निर्भय सिंह का कहना है कि वार्ड नंबर 39 पूर्वी झंडीचौड़ में करीब 1.8 किमी. सड़क का निर्माण किया जा रहा है। यह निर्माण टुकड़ों में किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि लोक निर्माण विभाग के अवर अभियन्ता मौके पर ही है। कहीं पर भी इस तरह का कार्य नहीं किया जा रहा है। ठेकेदार को सड़क निर्माण के दौरान गुणवत्ता का विशेष ध्यान देने को कहा गया है। (फोटो संलग्न है)
कैप्शन05: वार्ड नंबर 39 में लोनिवि द्वारा गई सड़क गुणवत्ता के अभाव में उखड़ी हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!