कोटद्वार में नहीं थम रहा नशे का कारोबार

Spread the love

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। पुलिस की लचर कार्यशैली के चलते शहर में नशे का कारोबार फैलता जा रहा है। धंधेबाजों के टारगेट नौजवान और स्कूली बच्चे हैं। युवा पीढ़ी नशे के दलदल में फंसकर जिंदगी बर्बाद कर रही है, वहीं कई युवा नशे का सामान खरीदने के लिए चोरी सहित कई आपराधिक घटनाओं में भी लिप्त हो रहे हैं। कोटद्वार पुलिस न तो अवैध नशे के कारोबार पर रोक लगा पा रही है ना ही आपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगा पा रही है।
कोटद्वार भाबर में मादक पदार्थों की बढ़ती तस्करी से अभिभावक परेशान हैं। नशे की दलदल में अधिकतर बेरोजगार युवा फंसते जा रहे हैं। नशे के कारण युवाओं का भविष्य अंधकारमय होता जा रहा है। नशा सेवन के लिए युवक आपराधिक गतिविधियों से जुड़ते जा रहे हैं। तस्करों के चंगुल में फंसे युवा गलत-सही का भेद नहीं कर पाते हैं। पूर्व में भी कई आपराधिक मामलों में पकड़े जाने के बाद बदमाशों ने बताया कि नशा के लिए उसने आपराधिक घटनाओं को अंजाम दिया। कोटद्वार में शराब, स्मैक का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है, वहीं सट्टा कारोबारी भी बेखौफ होकर सट्टा खिला रहे है। नशे के कारोबारी मुनाफे के चक्कर में युवाओं में नशे की लत लगाकर उनका भविष्य बर्बाद करने पर जुटे हैं। पुलिस से शिकायत करने पर भी कोई कार्रवाई नहीं होने से अभिभावकों में रोष है। नागरिकों का आरोप है कि कई बार शिकायत करने के बावजूद भी नशा तस्करों पर कोई कार्रवाई नहीं की जाती है। लगातार पहाड़ी क्षेत्रों से मैदानों की ओर लाई जा रही गांजा की बरामदगी नशे के कारोबार की पोल खोलता है। अधिकांश युवा नशे के चुंगल में फंसता जा रहा है। समय-समय पर सामाजिक संगठनों द्वारा नशे के कारोबार पर अंकुश लगाने की मांग की जाती है। मांग के बावजूद नशे की रोकथाम के लिए आजतक कोई ठोस पहल नहीं की गई।
समाजसेवी सुरेन्द्र लाल आर्य बताते है कि नशे के चंगुल में ज्यादातर युवा और छात्र फंस रहे हैं। घर में किसी बड़े के नशा करने की देखादेखी, परिवार की अनदेखी, नशेड़ी दोस्त, नशे का वातावरण, पर्याप्त पैसा, अकेले रहने की आदत और पढ़ाई छोड़ने वालों के नशे की ओर जाने की संभावनाएं ज्यादा रहती हैं। परिजनों को चाहिए कि वे अपने बच्चे की गतिविधियों के साथ ही उसके दोस्तों पर खास निगाह रखें। बच्चे को एकांत और अलग-थलग नहीं रहने दें।

बॉक्स समाचार
14 बोतल शराब के साथ एक गिरफ्तार
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। कलालघाटी चौकी पुलिस ने 14 बोतल अवैध शराब के साथ एक युवक को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने अभियुक्त के खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है।
कोतवाली के वरिष्ठ उपनिरीक्षक प्रदीप नेगी ने बताया कि बीती गुरूवार रात को कांस्टेबल नवीन क्षेत्री व होशियार सिंह कलालघाटी पुलिस चौकी क्षेत्र में गश्त कर रहे थे। इसी दौरान भरत चौक झण्डीचौड़ पूर्वी कोटद्वार में एक युवक संदिग्ध परिस्थितियों में घूमता हुआ दिखाई दिया। शक होने पर पुलिस कर्मियों ने युवक की तलाशी ली तो उसके पास से 14 बोतल अवैध अंग्रेजी शराब की बरामद हुई। जिस पर पुलिस कर्मी युवक को गिरफ्तारी कर चौकी ले आये। जहां पुलिस पूछताछ में युवक ने अपना नाम उत्तम सिंह निवासी झण्डीचौड़ पूर्वी कोटद्वार निवासी बताया। एसएसआई प्रदीप नेगी ने बताया कि अवैध नशे के खिलाफ अभियान जारी रहेगा।

बॉक्स समाचार
सट्टे की खाईबाड़ी करते एक पकड़ा
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। कलालघाटी चौकी पुलिस ने मिली सूचना के आधार पर एक युवक को सट्टे की खाईबाड़ी करते हुए गिरफ्तार किया है। तलाशी के दौरान युवक के पास से सट्टे की पर्ची व नगदी बरामद हुई है। पुलिस ने आरोपित को जेल भेज दिया।
कोतवाली के वरिष्ठ उपनिरीक्षक प्रदीप नेगी ने बताया कि बीती गुरूवार रात को पुलिस को सूचना मिली कि टैम्पो स्टैण्ड झण्डीचौड़ पूर्वी कोटद्वार में एक युवक सट्टे की खाई बाड़ी कर रहा है। सूचना पर कांग्रेस नवीन क्षेत्री और होशियार सिंह मौके पर पहुंचे। जहां एक युवक सट्टा लगा रहा था। पुलिस कर्मी युवक को गिरफ्तार कर कोतवाली ले आये। पुलिस कर्मियों ने युवक के पास से 1470 रूपये की नगदी, सट्टा पर्चा, पेन व गत्ता बरामद किया। पुलिस ने अभियुक्त के खिलाफ जुआ अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। मामले की विवेचना हेड कांस्टेबल महेन्द्र सिंह को सौंपी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!