बिग ब्रेकिंग

कोटद्वार क्षेत्र में नशे का धंधा चरम पर, युवा तस्करों के निशाने पर

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। कोटद्वार में नशे का कारोबार बड़े पैमाने में अपने पांव पसारता जा रहा है। नशे के ये सौदागर पुलिस प्रशासन की नाक के नीचे से युवाओं की रगों में नशा घोल रहे है। हालाकिं इन नशे के कारोबारियों के खिलाफ पुलिस दाबातोड़ कार्यवाई भी करते नजर आती है। लेकिन बावजूद इसके नगर में इनकी दुकान आसानी से पनप रही हैं। सोमवार को पुलिस ने नशे के दो तस्कारों को गिरफ्तार कर 800 ग्राम चरस बरामद की है।
कोटद्वार में नशे का कारोबार थमने का नाम नहीं ले रहा है। याह ंपर आए दिन पुलिस के हत्थे नशे के तस्कर चढ़ते है। फिर भी नशे की खेप कोटद्वार पहुंच रही है। कोटद्वार पुलिस हर महीने नशे के तस्करों को पकड़ती है मगर फिर भी नशे का कारोबार थम नहीं रहा है। नशे के कारण कोटद्वार में युवा पीढ़ी बर्बाद हो रही है। नशे के तस्करों के निशाने पर कॉलेज व शिक्षण संस्थाओं के युवा व युवतियां है। कोटद्वार क्षेत्र में नशे का कारोबार इतना बढ़ गया है कि अब युवाओं के परिजन बच्चों को नशे की लत से छुटकारा दिलाने के लिए नशा मुक्ति केंद्रों में ले जा रहे हंै। उत्तर प्रदेश की सीमा से सटे होने के कारण आसानी से पड़ोसी राज्यों के सौदागर कोटद्वार को अपना ठिकाना बना रहे है। जिस कारण नशे की तस्करी थम नहीं रही है। कोटद्वार नशे की तस्करी का अड्डा बन चुका है। युवाओं में लगातार बढ़ रही नशे की प्रवृति जहां परिजनों से लिए परेशानी का कारण बन रही है, वहीं क्षेत्र में आपराधिक घटनाओं को भी बढ़ावा मिलने की संभावनाएं बढ़ रही हैं।
पौड़ी जनपद के थलीसैंण क्षेत्र से गांजा और चरस आसानी से कोटद्वार पहुंच रहा है। हालांकि पिछले दिनों सतपुली, गुमखाल और दुगड्डा पुलिस ने कुछ तस्करों को गिरफ्ता किया है। लेकिन इसके बावजूद भी इस कारोबार पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। नशे के सौदागर गांजा और चरस कोटद्वार के रास्ते उत्तर प्रदेश के बिजनौर और मुरादाबाद क्षेत्र में सप्लाई करते है। इस बारे में कोतवाली प्रभारी निरीक्षक नरेन्द्र सिंह बिष्ट ने बताया कि पुलिस ने नशे के खिलाफ कई बार अभियान चलाया है। इसके बाद कई तस्करों को सलाखों के पीछे भी भेजा है। उन्होंने बताया कि समय-समय पर स्कूलों में जागरूकता अभियान चलाकर छात्र-छात्राओं को नशे के प्रति जागरूक किया जाता है।

800 ग्राम चरस के साथ दो गिरफ्तार, स्कूटी सीज
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। कोतवाली क्षेत्रान्तर्गत अवैध नशे का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है। पुलिस इस कारोबार पर अंकुश नहीं लगा पा रही है। कोटद्वार पुलिस ने आठ सौ ग्राम चरस के साथ दो तस्करों को पकड़ा है। साथ ही चरस की तस्करी में प्रयुक्त स्कूटी को सीज कर दिया है। दोनों अभियुक्तों के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।
कोतवाली प्रभारी निरीक्षक नरेन्द्र सिंह बिष्ट ने बताया कि बीती सोमवार को देर सांय पुलिस टीम राष्ट्रीय राजमार्ग 534 पर कोटद्वार-दुगड्डा के बीच लालपुर के पास वाहनों की चेकिंग कर रहे थे। इसी दौरान एक दुगड्डा की ओर से एक स्कूटी आ रही थी। पुलिस टीम ने स्कूटी को रोककर तलाशी ली। तलाशी के दौरान स्कूटी में सवार दो युवकों के पास से 800 ग्राम चरस मिली। जिस पर पुलिस टीम दोनों को गिरफ्तार कर कोतवाली ले आये। जहां पुलिस पूछताछ में युवकों ने अपना नाम महिला सिंह निवासी सिमलचौड़, विकास नेगी निवासी मोटाढांक तल्ला बताया। कोतवाल ने बताया कि महिपाल सिंह के पास से 350 ग्र्राम और विकास नेगी के पास से 450 ग्राम चरस बरामद की गई है। दोनों अभियुक्तों के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। उन्होंने बताया कि अवैध नशे के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है। पुलिस टीम में उपनिरीक्षक विकसित पंवार, कांस्टेबल देवेन्द्र, अमरजीत, फिरोज, सोनू कुमार, कुलदीप आदि शामिल थे।

नशा छोड़ने के लिए योग से जुड़े युवा
इलेक्ट्रो हैम्योपैथिक विशेषज्ञ डॉ. रविन्द्र नेगी ने कहा कि कोटद्वार में अधिकतर युवा नशे की गिरफ्त में आ रहे हैं, जिससे युवाओं का भविष्य अंधकार मय हो रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि पुलिस-प्रशासन मादक पदार्थों पर रोक लगाने में नाकाम साबित हो रही है। उन्होंने कहा कि जो बच्चे नशे की गिरफ्त में है उन्हें इससे छुटकारा पाने के लिए योग से जुड़ना चाहिए। अभिभावकों को अपने बच्चों पर नजर रखनी चाहिए और उन्हें योगाभ्यास के लिए प्रेरित करना चाहिए। क्योंकि योग करने से हमारे मन, मस्तिक व शरीर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। जिससे कि हमें नकारात्मक विचारों से मुक्ति मिल सकती है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ मस्तिक से स्वस्थ शरीर का निर्माण होता है, जो योग से ही सम्भव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!