कोटद्वार-पौड़ी

लक्ष्य को हासिल करने के लिए मेहनत जरूरी: सीडीओ

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

25 बालिकाओं को प्रशस्ति पत्र व किशोर किट देकर किया सम्मानित
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। ‘‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ‘‘ योजनान्तर्गत बालिकाओं को प्रोत्साहित करने हेतु ‘मेरु सुपन्यू मेरो लक्ष्य‘ कार्यक्रम बुधवार को विकास भवन सभागार पौड़ी में मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगांई की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। मुख्य विकास अधिकारी ने बालिकाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि महिलाओं के लिए जो योजनाएं चलाई जा रही हैं, वे उनका लाभ लें और साथ ही अन्य लोगों को भी इसके प्रति जागरूक करें। उन्होंने कहा कि बालिकाओं को एक ही लक्ष्य के प्रति फोकस करना चाहिए, जिससे कि वे लक्ष्य को हासिल कर सके। लक्ष्य को हासिल करने के लिए मेहनत जरूरी है। कार्यक्रम में 25 बालिकाओं को प्रशस्ति पत्र व किशोरी किट देकर सम्मानित भी किया।
मुख्य विकास अधिकारी ने ‘मेरु सुपन्यू मेरो लक्ष्य‘ कार्यक्रम में बालिकाओं को विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा बालिकाओं के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही हैं। बालिकाएं इन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ ले। उन्होंने कहा कि महिलाएं आज हर क्षेत्र में आगे बढ़कर कार्य कर रही हैं। बालिकाओं को उनसे से प्रेरणा लेकर हिम्मत के साथ आगे बढ़ना चाहिए और अपने लक्ष्य को हासिल करना चाहिए। उन्होंने कहा कि लक्ष्य को प्राप्त करना है तो उसके लिए लगन व मेहनत जरूरी है। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि हर विकासखंड में यह कार्यक्रम आयोजित करना सुनिश्चित करें। अपर जिलाधिकारी डॉ. एसके बरनवाल ने कहा कि सफलता के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेना जरूरी है, जिससे उन्हें हर क्षेत्र की जानकारी प्राप्त होगी और वह अपना लक्ष्य को पूरा कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए पूरी तैयारी के साथ परीक्षा में भाग लेना चाहिए।
समाज कल्याण अधिकारी ने कहा कि किसी भी क्षेत्र में जाने के लिए सोच एवं अनुभव का होना जरूरी है। वहीं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अधिवक्ता विनोद कुमार ने बालिकाओं को विभिन्न् एक्टों की जानकारी दी। साथ ही उन्होंने पोक्सों एक्ट के बारे भी बताया। उन्होंने कहा कि समाज में विभिन्न अपराधों से बालिकाओं को सचेत रहना होगा। कुछ ऐसी घटना घटती है तो उसकी सूचना अपने परिजनों को दे। इस अवसर पर डीपीआरओ एमएम खान, जिला बाल विकास अधिकारी जितेंद्र कुमार, कार्यक्रम संचालक रमन रावत पोली, चाइल्ड हेल्प लाइन पौड़ी से शकुन्तला नयाल, बालिका सोनाली भट्ट, पूजा नेगी, दिशा नयाल, साक्षी रावत, सानिया भट्ट सहित 25 बालिकाएं उपस्थित रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!