कोटद्वार-पौड़ी

प्रधानमंत्री मानधन योजना का शुभारंभ, चैक वितरित

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

पौड़ी। प्रदेश के वन, पर्यारण एवं ऊर्जा मंत्री डा़ हरक सिंह रावत ने आज श्रम विभाग के तत्वाधान में आयोजित ‘प्रधानमंत्री मानधन योजना‘ कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग कर योजना का शुभारम्भ किया। इस मौके पर प्रस्सूता, विवाह, ट्रेनिंग और मृत्योपरांत श्रमिक आश्रितों को करीब 26 लाख 99 हजार की धनराशि के 78 चैक वितरित किए गए। डा रावत ने 23 प्रसूता महिलाओं, बच्चे के विवाह के 9, बच्चों की शिक्षा के 12, महिला प्रशिक्षण के 23 और मृत्योपरांत श्रमिक आश्रितों को 8 चैक वितरित किए गए।
मंत्री ड़ रावत ने कहा कि श्रम विभाग विभाग में रजिस्टर्ड 3 लाख श्रमिकों के विकास एवं उनके हितों के लिए प्रतिबद्घ है। कहा कि मोदी ने यह योजना गरीबों के लिए चलाई है। इस योजना के तहत 18 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों को 55 रुपये का अंशदान और 40 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों को 200 रुपये प्रतिमाह अंशदान जमा करना होगा। केंद्र सरकार इतना ही अंशदान जमा कराएगी और 60 वर्ष की आयु होने पर श्रमिक को तीन हजार रुपये पेंशन प्रदान की जाएगी। कहा कि पौड़ी जनपद में 32 हजार रजिस्ट्रेशन हैं, जिसमें से कोटद्वार विधानसभा में 27 हजार श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन हुआ है। उन्होंने कहा कि कोटद्वार विधानसभा की दो तिहाई आबादी को श्रम विभाग की योजनाओं का लाभ मिल रहा है। श्रम विभाग की ओर से अब तक 30 हजार महिलाओं को प्रशिक्षण प्रदान कर आत्मनिर्भर बनाया गया है। कोविड महामारी के दौरान श्रम विभाग की ओर से दो लाख मजदूरों के खाते में दो हजार रुपये सीधे ट्रांसफर कर लाभ पहुंचाया गया। कहा कि उनका प्रयास है कि वह मजदूरों के जीवन में परिवर्तन ला सकें।
उन्होंने कहा कि कोरोना लहर में बहुत से लोगों ने अपनों को खोया है, लेकिन जीवन और मृत्यु के इस संघर्ष में हमने अपना ऊंचे मनोबल के आधार पर जीत दर्ज की है। कहा कि पौड़ी जनपद का कोविड प्रभारी मंत्री होने के नाते उन्होंने लोगों को हरसंभव मदद पहुंचाई है। साथ ही अस्पताल में भी सभी सुविधाएं जुटाई गई। उन्होंने लोगों से कोरोना की तीसरी संभावित लहर को देखते हुए सचेत रहने की अपील की। साथ ही विश्वास दिलाया कि वह जनता के दु:ख में उनके साथ हमेशा खड़े रहेंगे।
सहायक श्रम आयुक्त अरविंद सैनी ने लोगों को प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री मानधन योजना की जानकारी विस्तार से दी। कार्यक्रम का संचालन श्रम प्रवर्तन अधिकारी वीपी जुयाल ने किया।
इस मौके पर श्रम विभाग के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी कमल, पंकज भाटिया, विकास माहेश्वरी, पीआरओ सीपी नैथानी, मीडिया प्रभारी धर्मवीर गुसाईं, ओएसडी कुलदीप रावत, मुन्नालाल मिश्रा आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!