बिग ब्रेकिंग

मल्लिकार्जुन खरगे बने कांग्रेस के नए अध्यक्ष

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

मल्लिकार्जुन खड़गे के कांग्रेस अध्यक्ष बनने पर पीएम मोदी ने किया ट्वीट
नई दिल्ली, एजेंसी। एजेंसी। मल्लिकार्जुन खरगे कांग्रेस के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष बन गए हैं। 9,800 से ज्यादा कांग्रेस नेताओं ने वोट दिया था। इनमें से 7,897 वोट खरगे के पक्ष में पड़े। वहीं, उनके विरोधी शशि थरूर को एक हजार से ज्यादा वोटों से ही संतोष करना पड़ा। 416 वोट खारिज कर दिए गए। थरूर ने अपनी हार स्वीकार कर ली है। उन्होंने ट्वीट करके खरगे को जीत की बधाई दी। इसके साथ ही उन्होंने इसे पार्टी के आंतरिक लोकतंत्र की जीत बताया। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को मल्लिकार्जुन खड़गे को कांग्रेस का अध्यक्ष चुने जाने पर बधाई दी। उन्होंने ट्वीट करके आने वाला कार्यकाल के फलदायी होने की कामना की। खड़गे के रूप में कांग्रेस को 24 साल के बाद गैर-गांधी अध्यक्ष मिला है। उन पर आने वाले चुनावों में पार्टी को जीत दिलवाने की अहम जिम्मेदारी होगी।
खड़गे के कांग्रेस अध्यक्ष चुने जाने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, श्श् श्री मल्लिकार्जुन खड़गे जी को कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में उनकी नई जिम्मेदारी के लिए मेरी शुभकामनाएं। उनका आगे का कार्यकाल फलदायी हो।
बता दें कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे बुधवार को पार्टी के नए अध्यक्ष निर्वाचित हो गए। उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी शशि थरूर को 6,825 मतों के अंतर से पराजित किया। कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री ने मल्लिकार्जुन खड़गे को निर्वाचित घोषित किया। उन्होंने बताया कि खड़गे को 7,897 वोट मिले तथा थरूर को 1,072 वोट हासिल हुए। मिस्त्री ने बताया कि चुनाव में 9,385 वोट पड़े थे और इनमें से 416 वोट अवैध करार दिए गए।
थरूर ने चुनाव नतीजों की आधिकारिक घोषणा से पहले ही अपनी हार स्वीकार कर ली और खड़गे को बधाई दी। थरूर ने एक बयान में कहा, अंतिम फैसला खड़गे के पक्ष में रहा, कांग्रेस चुनाव में उनकी जीत के लिए मैं उन्हें हार्दिक बधाई देना चाहता हूं। उन्होंने कहा, श्श्कांग्रेस का अध्यक्ष बनना बड़े सम्मान, बड़ी जिम्मेदारी की बात है, मैं मल्लिकार्जुन खड़गे को इस चुनाव में उनकी सफलता के लिए बधाई देता हूं ।श्श् उनका यह भी कहना था कि सर्वाधिक संकटपूर्ण स्थितियों में पार्टी का संबल बने रहने और नेतृत्व प्रदान करने के लिए सभी, निवर्तमान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के ऋणी हैं।
थरूर ने कहा, कांग्रेस अध्यक्ष पद का स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने में अपना योगदान देने के लिए मैं राहुल गांधी, प्रियंका गांधी का धन्यवाद करता हूं।श् थरूर के प्रस्तावक रहे सांसद कार्ति चिदंबरम ने खड़गे को बधाई दी और कहा कि शशि थरूर को 1072 वैध मत मिले हैं। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कई अन्य वरिष्ठ नेताओं समेत करीब 9385 डेलीगेट (निर्वाचक मंडल के सदस्यों) ने पार्टी के नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए सोमवार को मतदान किया था। पार्टी मुख्यालय में मतगणना बुधवार सुबह निर्धारित समय 10 बजे के कुछ देर बाद 10़20 बजे आरंभ हुई थी। इस मौके पर अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरूर के प्रस्तावक सांसद कार्ति चिदंबरम और कुछ अन्य चुनावी एजेंट मौजूद थे। खड़गे की तरफ से सांसद सैयद नासिर हुसैन और कुछ अन्य नेता मौजूद थे।

रिजल्ट से पहले राहुल गांधी ने किया खड़गे का जिक्र, बीजेपी बोली- सब पहले से ही फिक्स
नई दिल्ली, एजेंसी। कांग्रेस पार्टी को मल्लिकार्जुन खड़गे के रूप में नया अध्यक्ष मिल गया है। अध्यक्ष पद के चुनाव में कांग्रेस पार्टी के सीनियर नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपने ही सहयोगी शशि थरूर को 6825 वोटों के अंतर से मात देते हुए जीत हासिल की है। कांग्रेस पार्टी को नया अध्यक्ष मिलने के साथ ही विरोधी पार्टियों के नेताओं की ओर से दावा किया जा रहा है कि परिणाम तो पहले से तय था और मल्लिकार्जुन खड़गे को ही गद्दी मिलनी थी। ऐसे में अब कांग्रेस पार्टी पर भी सवाल उठने लगे हैं कि क्या सच में सब कुछ पहले से फिक्स था? इस बात को तब और बल मिल गया जब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने नए अध्यक्ष के नाम के ऐलान से पहले ही मल्लिकार्जुन खड़गे का जिक्र कर दिया।
बीजेपी के नेता और राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने आज दोपहर करीब 1़ 30 बजे एक ट्वीट किया था। जिसमें उन्होंने एक तस्वीर शेयर की थी। तस्वीर 10 राजाजी मार्ग की है जहां मल्लिकार्जुन खड़गे का आवास है। तस्वीर में एक बड़ा सा पोस्टर है। जिसमें मल्लिकार्जुन खड़गे को कांग्रेस का नया अध्यक्ष बनने के लिए बधाई दी गई है। पूनावाल का दावा है कि यह पोस्टर बिना परिणाम आने से पहले ही लगा दिया गया। पोस्टर में खड़गे को अध्यक्ष बनने के लिए बधाई दी गई है।
पूनावाला ने अपने ट्वीट में लिखा है, वाह! गिनती जारी है! परिणाम पहले घोषित! खड़गे जी को अध्यक्ष घोषित करने के लिए सुबह से ही पोस्टर तैयार था! जिसने यह सोचा था कि यह एक स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव था, उसके प्रति संवेदना! यह एक प्रकार का धांधली, फिक्स मैच था! डा. थरूर की ओर से किए गए खुलासे ने इसे साबित कर दिया और अब ये पोस्टर भी!
दूसरी ओर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आंध्र प्रदेश के अडोनी में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान एक सवाल के जवाब में कहा कि नए अध्यक्ष यह तय करेंगे कि मेरी भूमिका क्या है और मुझे क्या जिम्मेदारी दी जाएगी। अध्यक्ष पद के चुनाव के नतीजे घोषित होने से पहले पत्रकारों से बात कर रहे राहुल ने एक बार कहा, यह खड़गे को तय करना है लेकिन बाद में अपने शब्दों को सुधारते हुए उन्होंने कहा, जो कोई भी चुना जाएगा, वह सज्जन फैसला करेंगे। राहुल से जब पूछा गया कि क्या वह नए अध्यक्ष को रिपोर्ट करेंगे, उन्होंने कहा, जाहिर है। राहुल गांधी के इस बयान ने विपक्षी पार्टियों को सवाल उठाने के मौका दे दिया।
मल्लिकार्जुन खड़गे के अध्यक्ष चुने जाने पर हरियाणा में बीजेपी के नेता और राज्य के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा, ये अध्यक्ष नहीं रिमोट चुने गए हैं, इनके माध्यम से गांधी परिवार पार्टी को चलाएगा। बिना गांधी कोई कांग्रेस पार्टी चला नहीं सकता। इन्होंने सीताराम केसरी को अध्यक्ष बनाया और उन्हें उठा कर बाहर देंक दिया। रिमोट कंट्रोल गांधी परिवार के हाथ में होगा।
गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव के लिए नामांकन करने से पहले राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी चुनाव लड़ने की पूरी तैयारी कर ली थी। लेकिन राजस्थान में उनके और सचिन पायलट के बीच मतभेद खुलकर सामने आने और कई विधायकों के बागी होने के बाद पार्टी में उनको काफी आलोचना झेलनी पड़ी थी। जिसके बाद उन्होंने अध्यक्ष पद के लिए चुनाव में उतरने वाला कदम पीटे खीच लिया था। इसके बाद मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम सामने आया। खड़गे को गांधी परिवार का करीबी माना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!