चीन में मंकी बी वायरसरू पहले मरीज की मौत, मृत बंदरों की चीर-फाड़ करने में संक्रमित हुआ था पशु चिकित्सक

Spread the love

बीजिंग, एजेंसी। कोरोना से जूझ रही दुनिया के सामने अब मंकी बी वायरस का खतरा पैदा हो गया है। चीन में इस वायरस से संक्रमित मिले पहले व्यक्ति की बीजिंग में मौत हो गई। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने रविवार को यह जानकारी दी।
बताया गया है कि मृत व्यक्ति बीजिंग का एक पशु चिकित्सक है। वह शोध करने वाली एक संस्था के लिए काम करते थे। मार्च की शुरुआत में दो मृत बंदरों को विच्टेदित करने के एक महीने बाद मतली और उल्टी के शुरुआती लक्षण दिखे थे। चीन के सीडीसी वीकली इंग्लिश प्लेटफर्म अफ चाइनीज सेंटर फर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने यह खुलासा किया है। इस पत्रिका ने कहा कि पशु चिकित्सक की 27 मई को ही मौत हो गई थी।
चीन के इस पशु चिकित्सक के मंकी बी संक्रमित होने व उसके बाद मौत होने का यह पहला मामला है। शोधकर्ताओं ने अप्रैल में पशु चिकित्सक के मस्तिष्कमेरु द्रव को एकत्र किया था। जांच में उसमें मंकी बीवी वायरस पाया गया। इसके बाद इस पशु चिकित्सक के करीबी संपर्क के नमूने लिए गए, लेकिन उनमें वायरस नहीं मिला। यह वायरस 1932 में सामने आया था। यह सीधे संपर्क और शारीरिक स्राव के माध्यम से फैलता है। इसकी मृत्यु दर 70 से 80 फीसदी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!