देश-विदेश

काबुल में मस्जिद को निशाना बनाकर किया गया धमाका, कई नागरिकों की मौत

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

काबुल, एजेन्सी। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में रविवार को एक मस्जिद के प्रवेश स्थल को निशाना बनाकर किए गए धमाके में कई नागरिकों की मौत हुई है। तालिबान के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। काबुल की ईदगाह मस्जिद को निशाना बनाकर यह धमाका किया गया, जहां तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद की मां की स्मृति में प्रार्थना का आयोजन किया जा रहा था। इस हमले के लिये किसी ने तत्काल जिम्मेदारी नहीं ली है।
अभी तक किसी आतंकी संगठन ने नहीं ली जिम्मेदारी
स्थानीय मीडिया के मुताबिक, जिस मस्जिद में ब्लास्ट हुआ वहां बड़ी संख्या में लोग जुटे थे। फिलहाल काबुल में मस्जिद को निशाना बनाकर किए गए बम धमाके की जिम्मेदारी अभी तक किसी आतंकी संगठन ने नहीं ली है। तालिबान के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक मस्जिद के बाहर बम धमाका हुआ है, इसमें बड़ी संख्या में नागरिक मारे गए हैं।
तालिबान शासन आने के बाद काबुल में लगातार हो रहे धमाके
हालांकि, अफगानिस्तान में तालिबान का शासन शुरू होने के बाद से ही यह संगठन इस्लामिक स्टेट- खोरासान (आईएस-के) लगातार काबुल और आसपास के इलाकों को निशाना बना रहा है। माना जा रहा है काबुल की मस्जिद के बाहर बम धमाका आईएसआईएस-के (करकर-ङ अ३३ूं‘२) यानी इस्लामिक स्टेट-खुरासान ने किया है। ये वैश्विक आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट की अफगानिस्तान शाखा है। आईएसआईएस को तालिबान का कट्टर दुश्मन माना जाता है, जो लगातार तालिबान के खिलाफ हमले कर रहा है।
हालांकि, अगस्त के मध्य में तालिबान के अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद इस्लामिक स्टेट आतंकी समूह द्वारा किए जाने वाले हमलों में बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में दोनों चरमपंथी समूहों के बीच संघर्ष और गहराने की संभावना बढ़ गई है। आईएस पूर्वी प्रांत नंगरहार में दबदबा रखता है और तालिबान को दुश्मन मानता है। इसने उसके खिलाफ कई हमलों का दावा किया है, जिसमें प्रांतीय राजधानी जलालाबाद में कई हत्याएं शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!