उत्तराखंड

नमामि गंगे की गंगा मशाल यात्रा का तीर्थनगरीाषिकेश से हुआ शुभारंभ

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

ऋषिकेश। गंगा की अविरलता और निर्मलता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए नमामि गंगे की गंगा मशाल यात्रा का तीर्थनगरीाषिकेश से शुभारंभ किया गया। इस दौरान त्रिवेणीघाट पर सांस्तिक कार्यक्रम हुए। स्कूली छात्र-छात्राओं ने रंगारंग सांस्तिक प्रस्तुतियां देकर समा बांधा। नृत्य नाटिका पर आधारित रामायण देखकर लोग भाव विभोर हो गए।
सोमवार को नमामि गंगे और 137 गंगा टास्क फोर्स की संयुक्त गंगा मशाल यात्रा के त्रिवेणीघाटाषिकेश पहुंचने पर गाजे-बाजे के साथ भव्य स्वागत किया गया। विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल की अध्यक्षता में आयोजित सांस्तिक कार्यक्रम में स्कूली छात्र-छात्राओं ने रंगारंग सांस्तिक प्रस्तुतियां दीं। हेप्पी माउंटेनसरी स्कूल की छात्राओं ने संपूर्ण रामायण की प्रस्तुति नृत्य नाटिका के माध्यम से दी। गंगा की स्वच्छता के प्रति जनजागरूकता को नाटय मंचन भी किया गया।
कार्यक्रम का संचालन जिला गंगा सुरक्षा समिति के सदस्य विनोद जुगलान ने किया। 127 इको टास्क फोर्स के कर्नल रोहित श्रीवास्तव, 137 गंगा टास्क फोर्स मेजर एलएन जोशी, मेजर गोल्डी बोरा, सूबेदार देवेंद्र सिंह, राइफलमैन वासुदेव सिंह, मंगसीर सिंह, क्रांति रावत के नेतृत्व में प्रयागराज सेाषिकेश पहुंची गंगा मशाल यात्रा कोाषिकेश मेयर अनिता ममगाईं ने हरी झंडी दिखाकर हरिद्वार के लिए रवाना की।
मौके पर नेशनल मिशन क्लीन फर गंगा के डिप्टी डायरेक्टर सुनील कुमार सिंह, यात्रा के नोडल अधिकारी और डीडीओ सुशील मोहन डोभाल, नगर आयुक्त जीसी गुणवंत, वनक्षेत्राधिकारीाषिकेश एम एस रावत, डा़ नीलम पंत, विनिता रमोला, भूपेंद्र रावत, उपनिरीक्षक उत्तम रमोला, पार्षद अनिता रैना, वीरेंद्र रमोला, विजय बडोनी, मनीष बनवाल, विकास तेवतिया, अजीत सिंह आदि मौजूद रहे।
26 को गंगासागर पहुंचेगी यात्रा
गंगा मशाल यात्रा का नेतृत्व कर रहे 127 टास्क फोर्स इलाहाबाद के कर्नल रोहित श्रीवास्तव ने बताया कि गंगा मशाल यात्रा का शुभारंभ सोमवार कोाषिकेश त्रिवेणी घाट से किया गया। यात्रााषिकेश से हरिद्वार, बागपत, कानपुर, इलाहाबाद, बनारस, पटना होते हुए कोलकाता से गंगासागर पहुंचेगी। यात्रा का उद्देश्य गंगा की धारा को अविरल और निर्मल बनाना है। यात्रा का समापन 26 नवंबर को गंगासागर में किया जाएगा।
गंगा की पहचान नदी नहीं मां के रूप मेंरू मेयर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!