देश-विदेश

कई जिलों में फायरिंग व पथराव के बीच भी नामांकन, हरदोई में आठ ब्लाक प्रमुख निर्विरोध

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

लखनऊ, एजेंसी। उत्तर प्रदेश में गांव तथा जिले की सरकार चुने जाने के बाद अब ब्लाक की सरकार के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रदेश में गुरुवार को 11 बजे से तीन बजे तक नामांकन के बाद नामांकन पत्रों की जांच की गई। इसी बीच कई जगह पर हिंसा की वारदात के बीच पुलिस को बल का प्रयोग करना पड़ा। हरदोई में 19 में से भाजपा के आठ निर्विरोध ब्लाक प्रमुख चुने गए हैं। कई जगह पर बवाल के बीच दस जुलाई को 825 सीटों के लिए होने वाले चुनाव का नामांकन हो गया। प्रदेश के गोंडा के मुजेहना ब्लाक को छोड़कर अन्य सभी 825 ब्लाक पर 75845 बीडीसी मतदान करेंगे।
यूपी में ब्लाक प्रमुख चुनाव के लिए नामांकन के दौरान कई स्थानों से हिंसा की घटनाओं को शासन ने गंभीरता से लिया है। एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा है कि जहां भी हिंसा हुई है वहां एफआइआर दर्ज किया जाएगा। कई स्थानों पर नामांकन पत्र छीनने और मारपीट की घटना सामने आई हैं। गड़बड़ी करने वालों चिन्हित किया जा रहा है। इनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर सख्त कार्रवाई होगी।
उत्तर प्रदेश में ब्लाक प्रमुख चुनाव के लिए गुरुवार को नामांकन के दौरान कन्रौज, सीतापुर, बुलंदशहर, पीलीभीत, झांसी, उन्नाव, अयोध्या, बस्ती, गोरखपुर, सम्भल, चित्रकूट, जालौन, फतेहपुर, एटा, अंबेडकरनगर, महराजगंज में खुलेआम फायरिंग व मारपीट हुई। हिंसा के बीच नामांकन प्रक्रिया सम्पन्न हो गई। प्रदेश के सीतापुर में बमबाजी व फायरिंग में एक व्यक्ति घायल है, जबकि कन्नौज में भी पथराव के साथ फायरिंग की गई। दर्जन भर से अधिक जगहों में नामांकन करने जा रहे लोगों से मतपत्र भी छीनने का प्रयास किया गया। फर्रुखाबाद के बढरपुर ब्लक में निर्दलीय महिला प्रत्याशी को पर्चा नहीं भरने दिया गया। उसको धक्का देकर पर्चा छीनने का प्रयास किया गया। बुलंदशहर के सियाना में ब्लक प्रमुख पद के नामांकन के दौरान दो गुटों में हाथापाई हो गई। दो पक्ष एकसाथ नामांकन के लिए आए। उनके समर्थकों के बीच कहासुनी हो गई। मामले को शांत करवा दिया गया। दोनों पक्षों के बीच किसी मुद्दे को लेकर टकराव नहीं था।
सीतापुर में नामांकन के दौरान नेशनल हाईवे पर कमसंडा ब्लाक पर मौजूद लोगों में जमकर कई राउंड फायरिंग हुई। देशी बम भी देंके गए। यह घटना दोपहर को कमलापुर थाने के पड़ोस में ही हुई है। आरोप है कि सत्ता पक्ष के लोग निर्दलीय प्रत्याशी मुन्नी देवी को नामांकन करने से रोक रहे थे। झगड़े में कई राउंड गोलियां चलाईं। देशी बम भी देंके जाने लगे। भगदड़ मच गई। भाग रहे लोगों पर पुलिस ने मौका देखकर लाठियां भांजना शुरू कर दिया। उपद्रव के दौरान हाईवे पर उठा धुआं देख आसपास के दुकानदार शटर गिराकर अंदर छिप गए। फुटपाथ के दुकानदार भाग खड़े हुए। बताया जा रहा है कि हथियारों से लैस दबंगों ने निर्दलीय प्रत्याशी मुन्नी देवी के समर्थकों पर ताबड़तोड़ कई राउंड गोलियां दागी। हमले में मुन्नी देवी के पक्ष से अखंड प्रताप सिंह जख्मी हुआ है। निर्दलीय प्रत्याशी मुन्नी देवी के समर्थक अभिषेक ठाकुर खाली खोखे हाथ में लेकर दिखाते हुए पूरे मामले की जानकारी दे रहे थे। मुन्नी देवी व उनके समर्थक हमले के संबंध में सीधा आरोप भाजपा नेताओं और कमलापुर पुलिस लगा रहे हैं। कसमंडा में नामांकन के दौरान एक पक्ष की ओर से हमले के संबंध में खबर पर डीएम विशाल भारद्वाज और एसपी आरपी सिंह कसमंडा ब्लाक मुख्यालय पहुंचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!