बिग ब्रेकिंग

तेजी से बढ़ी ओमिक्रोन के मरीजों की संख्या, देश में अब तक साढ़े तीन सौ से ज्यादा संक्रमित

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। नए ओमिक्रोन वैरिएंट के बढ़ते मामलों ने चिंता को और बढ़ा दिया है। गुरुवार को 5 राज्यों में ओमिक्रोन के 87 नए केस सामने आए। आज तमिलनाडु में 33, महाराष्ट्र में 23, तेलंगाना में 14, कर्नाटक में 12, गुजरात में 7 और केरल में 5 मामले सामने आए हैं। इसके बाद देशभर में नए वैरिएंट से संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या 355 हो गई है। ओमिक्रोन के सबसे ज्यादा 88 मामले महाराष्ट्र में सामने आ चुके हैं। 64 मामलों के साथ दिल्ली दूसरे और 38 केस के साथ तेलंगाना तीसरे नंबर पर है। ये मामले 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सामने आए हैं। हालांकि राहत की बात है कि इनमें से 104 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं या अन्य स्थानों पर चले गए।
उधर, तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री एम सुब्रमण्यम ने बताया कि तमिलनाडु में 33 नए ओमिक्रोन मरीजों में से 26 चेन्नई, एक सलेम, चार मदुरै और दो तिरुवनमलाई में मिले हैं। संक्रमितों के संपर्क में आने वाले लोगों को ट्रेस किया जा रहा है। कुछ लोगों की जीनोम सीक्वेंसिंग के नतीजे आने बाकी हैं। रिजल्ट आने के बाद संख्या बढ़ भी सकती है।
देश में बढ़ते ओमिक्रोन के खतरे को लेकर केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कई गाइडलाइन और उपाय अपनाने के निर्देश दिए हैं। ओमिक्रोन के नए मामलों के रोकथाम को लेकर केंद्र ने राज्यों को नाइट कर्फ्यू लगाने और बड़ी सभाओं के लिए सख्त नियम सुनिश्चित करने की सलाह दी है। साथ ही केंद्र ने राज्यों को क्रिसमस और नए साल के सेलिब्रेशन पर स्थानीय प्रतिबंधों पर विचार करने को भी कहा है।
उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसको लेकर केंद्र सरकार ने इन पांच राज्यों को गाइडलाइन जारी करते हुए कहा कि यहां जल्द ही कोरोना का टीकाकरण पूरा किया जाए। केंद्र ने यह भी कहा कि जिन जिलों में कम टीकाकरण हुआ है, वहां ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए वंचित लोगों का जल्द टीकाकरण किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!