उत्तराखंड

तहसील दिवस पर 15 में से 9 शिकायतों का मौके पर निस्तारण

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

रुद्रपुर। डीएम युगल किशोर पंत ने तहसील दिवस पर आई 15 में से 9 शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया। उन्होंने अफसरों को निर्देश दिए कि आमजन की समस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता से करें। मंगलवार को ड़ एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में डीएम की अध्यक्षता में तहसील दिवस आयोजित किया गया। इसमें सड़क, सिंचाई, पेंशन, अतिक्रमण, जमीन व रास्ता विवाद आदि से संबंधित कुल 15 प्रार्थना पत्र आए। मिथुन वर्मन ने दिव्यांग पेंशन प्राप्त न होने की शिकायत की। डीएम ने जिला समाज कल्याण अधिकारी को मामले के निस्तारण के निर्देश दिए। कोठा के ग्राम प्रधान दीपक मिश्रा ने ग्राम सभा नारायणपुर लिंक मार्ग से भारी वाहनों (टोल टैक्स से बचकर निकलने वाले वाहनों) की आवाजाही पर रोक लगाने, सेनानी चौक पर सड़क दुरुस्त करने, कूड़ा निस्तारण के लिए भूमि उपलब्ध कराने, नदी से सिल्ट निकलवाने की मांग की। इस पर डीएम ने भारी वाहनों को रोकने के लिए एनएच के अधिकारियों को गार्डर लगवाने के निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित पटवारी को कूड़ा निस्तारण के लिए भूमि आरक्षित करने के निर्देश दिए। सेनानी चौक पर रोड निर्माण कार्य के बारे में अधिशासी अभियंता लोनिवि ने बताया कि रोड नवीनीकरण का प्रस्ताव शासन में भेजा गया है। जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग के अभियंताओं को डिसिल्टिंग के लिए प्रधान के साथ मौका मुआयना करने के निर्देश दिए। अमरदीप कलोनी निवासी वंशिका गुप्ता ने जल भराव तथा कूड़ा उठान कार्य रेगुलर न होने की शिकायत की। इस पर डीएम ने मुख्य नगर आयुक्त को वार्ड नंबर-10 का अपशिष्ट प्रबंधन व्यवस्था चेक कराने के निर्देश दिए। ममता देवी ने पारिवारिक स्थिति से अवगत कराते हुए पीले राशन कार्ड के स्थान पर सफेद राशन कार्ड बनवाने की मांग की। इस पर जिला पूर्ति अधिकारी को पात्रता के आधार पर तत्काल सफेद राशन कार्ड बनाने के निर्देश दिए। वहीं विधवा पेंशन के लिए समाज कल्याण अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। गीता पांडे ने पति का मृत्यु प्रमाणपत्र बनवाने की मांग की। इस पर एसडीएम को जांच कराते हुए मृत्यु प्रमाणपत्र जारी कराने के निर्देश दिए। तहसील सितारगंज निवासी सुखविन्दर कौर की भूमि पर अतिक्रमण की शिकायत पर डीएम ने एसडीएम सितारगंज को जांच के निर्देश दिये। निजामुद्दीन अंसारी की भवन निर्माण के लिए पट्टा आवंटन की मांग पर डीएम ने निजामुद्दीन को पीएम आवास योजना के अन्तर्गत आवेदन करने के लिए कहा।
दो महिलाओं को मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट बांटी
तहसील दिवस में दो महिलाओं पूजा देवी, पुष्पा देवी को मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट का वितरण किया गया। तहसील दिवस में 8 व्यक्तियों के आधार कार्ड अपडेट किए गए। राजस्व विभाग ने आय प्रमाणपत्र निर्गत किए। पंचायती राज विभाग द्वारा 6 परिवार रजिस्टर की नकल जारी की गई। तहसील दिवस में विभिन्न विभागों द्वारा स्टल लगाकर अपने-अपने विभाग से संबंधित योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई।

ये अधिकारी रहे मौजूद
सीडीओ विशाल मिश्रा, एडीएम जय भारत सिंह, एसडीएम प्रत्यूष सिंह, तहसीलदार नीतू डागर, जिला पंचायतराज अधिकारी आरसी त्रिपाठी, जिला कार्यक्रम अधिकारी उदय प्रताप सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी अमन अनिरुद्घ, महाप्रबंधक उद्योग विपिन कुमार आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!